दिल्ली में फिर आयोजित होगा ‘हुनर हाट’, राजनाथ सिंह करेंगे उद्घाटन

नयी दिल्ली,  देशभर के हुनरमंद दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को मौका और बाजार मुहैया कराने के उद्देश्य से दिल्ली में एक बार फिर ‘‘हुनर हाट’’ का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्घाटन गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे ।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय कल से दिल्ली में “हुनर हाट” कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है जिसका औपचारिक उद्घाटन 11 फरवरी को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

बाबा खड़क सिंह मार्ग (कनाट प्लेस) पर 10 फरवरी से 18 फरवरी तक चलने वाले “हुनर हाट” में देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों, हस्तशिल्प के कारीगरों के हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान का प्रदर्शन एवं बिक्री होगी।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि देशभर के हुनरमंद दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को मौका और बाजार मुहैया कराने के उद्देश्य से ‘हुरन हाट’ का आयोजन हो रहा है। नकवी ने कहा, ‘‘ उस्ताद योजना के अंतरगर्त आयोजित किये जाने वाले “हुनर हाट” का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों के पारंपरिक कला और शिल्पकारी की समृद्ध विरासत को मजबूत प्लेटफार्म और हुनर के उस्तादों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय अवसर प्रदान करना है।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मेक इन इंडिया”, “स्टैंड अप इंडिया”, “स्टार्ट अप इंडिया” के संकल्प को साकार करने का “प्रामाणिक एवं विश्वसनीय ब्रांड” बन गया है “हुनर हाट”।

उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में “हुनर हाट” 3 लाख से ज्यादा कारीगरों, दस्तकारों, शिल्पकारों एवं उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर मुहैया कराने में सफल रहे हैं।