मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में ‘कांसेप्टफ्यूचर एस’ को किया प्रदर्शित

ग्रेटर नोएडा, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने आज यहां स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) के फीचरों वाली कांसेप्ट कांपैक्ट कार ‘कांसेप्टफ्यूचर एस’ प्रदर्शित की। इसी के साथ दो वर्षों में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो की शुरुआत भी हो गयी।

कंपनी ने कहा कि यह अनोखे तरीके से तैयार की गयी कार है जिसमें एसयूवी के भी फीचर हैं। यह देश में कांपैक्ट कारों के डिजायन की अगली पीढ़ी का आधार तैयार करेगी।

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने ऑटो एक्सपो में कार प्रदर्शित करते हुए कहा, ‘‘कांपैक्ट कार भारतीय उपभोक्ताओं की नैसर्गिक पसंद है। कांपैक्ट कारों को नये तरीके के डिजायन की जरूरत है जो बिंदास हो और आकर्षक हो। हमारे डिजायनरों ने इस नये डिजायन को तैयार किया है जो बाहर से आक्रामक है और जिसका इंटीरियर बोल्ड व आकर्षक है।’’ ऑटो एक्सपो का आधिकारिक उद्घाटन कल किया जाना है। यह आम लोगों के लिए नौ से 14 फरवरी तक खुला रहेगा।

आयुकावा ने कहा कि भारत में खरीदी जाने वाली करीब 75 प्रतिशत यात्री कारें छोटी या कांपैक्ट श्रेणी की होती हैं। उपभोक्ता चाहते हैं कि कांपैक्ट कारों का डिजायन अब पारंपरिक तरीके से अलग हो।

उन्होंने दावा किया, ‘‘इस आकार के वाहन पर इस तरह का प्रयोग अबतक नहीं किया गया है। यदि उपभोक्ताओं ने कांसेप्टफ्यूचर एस को पसंद किया तो यह देश में कांपैक्ट कारों के डिजायन के तरीके को बदल देगा।’’ कंपनी की भविष्य की योजना के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘देश में अग्रणी वाहन निर्माता बने रहना और मेक इन इंडिया पर जोर देना।’’ आयुकावा ने कहा, ‘‘हम अपने शोध एवं विकास केंद्र पर भी निवेश कर रहे हैं ताकि आधुनिक प्रौद्योगिकी पेश कर सकें और स्थानीयता को बढ़ा सकें।’’ इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि सरकार के दृष्टिकोण के अनुकूल हम 2020 में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने वाले हैं जो पूरी तरह स्थानीय स्तर पर ही निर्मित होगा।’’ कंपनी आज बाद में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल कांसेप्ट ई-सर्वाइवर को भी प्रदर्शित करेगी।

Leave a Reply