गतिरोध को दूर करने में नाकाम रहे अमेरिकी सांसद

वाशिंगटन,  अमेरिकी सांसद बजट को लेकर बने गतिरोध को हफ्ते की शुरूआत से पहले दूर करने में नाकाम रहे और लंबी चली बातचीत के बावजूद सीनेट में मतदान टल गया।

हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी और विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने कहा कि सप्ताहांत में हुई बातचीत में प्रगति हुई है। उन्होंने सोमवार को देर रात एक बजे (भारतीय समयानुसार दिन में साढ़े 11 बजे) तय मतदान के समय को और 11 घंटे आगे बढ़ा दिया।

इस देरी का मतलब है कि आमतौर पर सोमवार सुबह काम पर आने वाले संघीय सरकार के हजारों कर्मी बिना वेतन के अपने घर पर रहने को मजबूर होंगे।

कांग्रेस के विशेष सप्ताहांत सत्र के बाद सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कल अपने एक भाषण में आव्रजन सुधार जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों की चिंताओं पर ध्यान देना का वादा किया था।

गौरतलब है कि अमेरिकी सीनेट द्वारा व्यय विधेयक खारिज कर दिये जाने के कारण पांच साल में पहली बार अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप हो गया है।

इस बंद का असर शुक्रवार की मध्यरात्रि से ही शुरू हो गया लेकिन अब तक इसका असर सीमित है। यदि यह गतिरोध चलता रहा तो इसके काफी गंभीर परिणाम होंगे।

आवश्यक संघीय सेवाएं और सैन्य गतिविधियां जारी रहेंगी।

वर्ष 1990 से चार बाद सरकारी कामकाज ठप हो चुके हैं। इससे पहले सरकार का कामकाज 2013 में बंद हुआ था और आठ लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को अस्थाई छुट्टी पर भेजा गया था।

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कामकाज बंदी के लिए डेमोक्रेट्स को जिम्मेदार बताया। यह प्रकरण ट्रंप द्वारा देश के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लिए जाने के ठीक एक साल बाद हुआ है।

शुक्रवार की दोपहर एक समझौता होता हुआ प्रतीत हुआ था जब ट्रंप ने खुद को एक मुख्य वार्ताकार के रूप में पेश किया था।

डेमोक्रेटिक सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चक शूमेर के साथ एक समझौता होने की संभावना थी लेकिन यह नहीं हो पाया।