अमेरिका ने ईरान में बंद अपने राजनीतिक कैदियों की ‘‘तत्काल रिहाई’’ की मांग की

वाशिंगटन,  अमेरिका ने आज ईरान में बंद अपने राजनीतिक बंदियों की ‘‘तत्काल रिहाई’’ की मांग करते हुए कहा कि वह उन हजारों कैदियों को लेकर ‘‘बेहद चिंतित’’ है जिन्हें ईरानी शासन ने शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करने के लिए गिरफ्तार किया है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘‘ईरान खुद को लोकतंत्र का समर्थक बताता है लेकिन जब उसके खुद के लोग बेहतर जीवन और अन्याय को खत्म करने के लिए अपनी इच्छाएं जाहिर करते हैं, तो वह एकबार फिर अपना असली क्रूर रूप दिखा देता है।’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका हालिया कार्रवाई के पीड़ितों सहित ईरान में बंद अपने सभी राजनीतिक कैदियों की ‘‘तत्काल रिहाई’’ की मांग करता है।

सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप प्रशासन उन सभी रिपोर्टों को लेकर ‘‘बेहद चिंतित’’ है जिनमें पिछले सप्ताह सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के बाद हजारों लोगों को बंदी बनाने की बात कही गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘ईरान सरकार द्वारा हिरासत के दौरान इनमें से कुछ को प्रताड़ित करने और उनकी हत्या करने की खबरें और भी विक्षुब्ध करने वाली हैं।’’ सैंडर्स ने कहा, ‘‘हम ईरानी तानाशाही के खिलाफ शांत नहीं रहेंगे, क्योंकि यह उनके नागरिकों के मूल अधिकारों को दबाती है और ऐसे किसी भी तरह के उल्लंघन के लिए ईरान के नेताओं को जवाबदेह ठहराएंगे।’’