होंडुरास में 7.6 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

वाशिंगटन,  होंडुरास के अपतटीय क्षेत्र में कल रात आए 7.6 तीव्रता के भूकंप ने अधिकारियों को सीमावर्ती कैरीबियाई समुद्र तटों के लिए सूनामी की चेतावनी और परामर्श जारी करने पर मजबूर कर दिया है। हालांकि इस दौरान किसी भी तरह की क्षति और किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई खबर सामने नहीं आई हैं।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक यह भूकंप कल रात आठ बजकर 20 मिनट (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार) पर आया था और इसका केंद्र ग्रेट स्वान द्वीप से कुछ 44 किलोमीटर पूर्व में था। इसे अस्थायी तौर पर हल्का माना जा रहा था।

होंडुरास के राष्ट्रपति जुआन ओरलैंडो हर्नांडेज ने कहा कि अधिकारियों ने देश की आपात प्रणाली सक्रिय कर दी है लेकिन उन्होंने लोगों से “शांति बनाए रखने” की अपील भी की है।

अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम सेवा के प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया, “भूकंप के शुरुआती मानकों को देखते हुए भूकंप के केंद्र से 1,000 किलोमीटर के दायरे में मौजूद तटों पर सूनामी लाने वाली खतरनाक लहरों के उठने की आशंका है।” प्यूर्तो रिको और वर्जिन द्वीपों के लिए “चेतावनी” से एक स्तर नीचे के सूनामी संबंधी परामर्श जारी किए गए हैं।

वहीं क्यूबा, मैक्सिको, होंडुरास, बेलिज और जमैका के लिए 0.3 से एक मीटर ऊंची लहरों के “खतरे” की चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply