राज्यसभा में मैरी कॉम, चानू तथा हाकी टीमों को विभिन्न सफलताओं के लिए दी गयी बधाई

नयी दिल्ली, राज्यसभा में आज मशूहर महिला मुक्केबाज मैरी कॉम, भारोत्तोलन में सायखोम मीराबाई चानू तथा पुरूष एवं महिला हाकी टीमों को विभिन्न स्पर्धाओं में सफलता के लिए बधाई दी गयी और उम्मीद जतायी गयी कि ये खिलाड़ी भविष्य में भी इसी तरह सफलता हासिल कर देश को गौरवान्वित करेंगे।

शीतकालीन सत्र के पहले दिन सभापति एम वेंकैया नायडू ने आज इन खिलाड़ियों को पूरे सदन की ओर से बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं 22 अक्तूबर को ढाका, बांग्लादेश में संपन्न हुए एशिया कप, 2017 को जीतने के लिए भारतीय पुरूष हाकी टीम और पांच नवंबर 2017 को काकमिगाहारा, जापान में एशिया कप, 2017 जीतने के लिए भारतीय महिला हाकी टीम को बधाई देता हूं। ’’ उन्होंने आठ नवंबर को वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर में एशियाई महिला बाक्सिंग चैम्पियनशिप के 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के लिए मैरीकॉम तथा अमेरिका के कैलीफोर्निया में विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप के महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के लिए चानू को बधाई दी।

मैरीकॉम उच्च सदन की मनोनीत सदस्य हैं। हालांकि आज जब उन्हें बधाई दी गई उस समय वह सदन में मौजूद नहीं थीं।

नायडू ने कहा, ‘‘इन खिलाड़ियों ने अनेक राष्ट्रों के बीच अपनी उपलब्धि से हमारे देश को गौरवान्वित किया है। अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके इस प्रदर्शन से हमारे युवाओं और हमारे खिलाड़ियों को उनका अनुसरण करने और अपनी उपलब्धियों में सुधार करने की प्रेरणा मिलेगी। ’’ उन्होंने उम्मीद जतायी कि ये खिलाड़ी भविष्य में भी ऐसी अन्य उपलब्धियां हासिल कर देश को गौरवान्वित करेंगे।

सदस्यों ने मेजें थपथपाकर खिलाड़ियों को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।