अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप पर महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को किया खारिज

वाशिंगटन,  अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने कांग्रेस के एक सदस्य के उस प्रस्ताव को आज जोरदार तरीके से खारिज कर दिया जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने का प्रस्ताव था। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने कहा कि अभी महाभियोग चलाने का वक्त नहीं है।

सांसदों ने रिपब्लिकन राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई शुरू करने के डेमोक्रेट सांसद अल ग्रीन के प्रस्ताव को 58 के मुकाबले 364 मतों से खारिज कर दिया। यह मतदान महाभियोग के अनुच्छेदों को लेकर नहीं बल्कि इस प्रस्ताव को सदन में रखने को लेकर था।

ग्रीन ने इस मुद्दे पर मतदान कराने के लिए तथाकथित विशेषाधिकार प्रस्ताव का इस्तेमाल किया। 126 डेमोक्रेटिक सदस्यों के साथ सभी रिपब्लिकन सांसदों ने प्रस्ताव का विरोध किया।

सदन में अल्पसंख्यक नेता नैंसी पेलोसी ने कहा कि ट्रंप ने कई ऐसे बयान दिए हैं और कदम उठाए हैं जो ज्यादातर अमेरिकियों की उम्मीद से परे हैं लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि कांग्रेस की समितियों को अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच करने दी जाए।

ग्रीन ने अक्तूबर में महाभियोग संबंधी प्रस्ताव पेश किया था लेकिन इस पर कल मतदान हुआ।

सहयोगियों को पत्र में ग्रीन ने लिखा ‘‘मैं अपने देश से प्यार करता हूं। इसलिए मैं प्रतिनिधि सभा में महाभियोग के अनुच्छेदों को मतदान के लिए रखूंगा।’’ उन्होंने कहा कि ट्रंप ने राष्ट्रपति पद की गरिमा को उन वजहों से जोड़ दिया जो श्वेतों को सर्वोच्च मानने वाली सोच, कट्टरता, नस्लवाद, यहूदी विरोधी भावना और श्वेत राष्ट्रवाद से संबद्ध थीं।

Leave a Reply