हम स्लिप कैचिंग पर काम कर रहे हैंः पुजारा

नयी दिल्ली,  भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने स्वीकार किया कि श्रीलंका के खिलाफ यहां तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में भारत के क्षेत्ररक्षकों का प्रदर्शन काफी अच्छा नहीं था लेकिन कहा कि टीम इस विभाग में कड़ी मेहनत कर रही है।

भारत ने श्रीलंका की पहली पारी में शतक जड़ने वाले एंजेलो मैथ्यूज के ही कम से कम चार कैच टपकाए जबकि दूसरी पारी में नाबाद रहकर मैच ड्रा कराने वाले रोशन सिल्वा और निरोशन डिकवेला को भी जीवनदान दिया।

पुजारा ने मैच के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो हमारा क्षेत्ररक्षण काफी अच्छा नहीं था। मैं इसे स्वीकार करता हूं, लेकिन कभी कभी खिलाड़ियों को चोटें लग जाती हैं, मुरली विजय स्लिप में क्षेत्ररक्षण करता है और उसे चोट लगी और वह लगभग छह महीने तक क्रिकेट नहीं खेल पाया। हमें मुरली विजय की जगह किसी और को लाना था। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ऐसे मौके भी आए कि बल्लेबाज चोटिल हो गए और हमें दूसरे खिलाड़ी को लाना पड़ा। लेकिन हां हमने काफी कैच नहीं लपके और हम विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। निश्चित तौर पर इसमें सुधार होगा क्योंकि कुल मिलाकर क्षेत्ररक्षण इकाई के रूप में भारत में सुधार हुआ है। लेकिन हमारी नजरें स्लिप क्षेत्ररक्षण में सुधार पर टिकी हैं।’’ पुजारा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका दौरे को देखते हुए उन्होंने स्लिप कैचिंग को लेकर विस्तार से चर्चा की है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस बारे में बात कि है और कुछ खिलाड़ियों को यह जिम्मेदारी सौंपी है। हम विदेशी श्रृंखला के लिए खिलाड़ियों को तैयार करेंगे जो स्लिप में खड़े होंगे। हमने इस बारे में बात की है। दक्षिण अफ्रीका पहुंचने पर भी हम इस बारे में बात करेंगे। ’’ पुजारा ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि आखिर कमी कहां हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं स्वीकार करता हूं कि हमने कैच छोड़े हैं लेकिन मुझे यह नहीं पता कि तकनीकी रूप से कमी कहां है। लेकिन हम क्षेत्ररक्षण में काफी मेहनत कर रहे हैं क्योंकि हमें पता है कि स्लिप क्षेत्ररक्षण काफी महत्वपूर्ण है। स्लिप में खड़े होने वाले खिलाड़ी रोजाना 50 से 100 कैच पकड़ने का अभ्यास कर रहे हैं। हम सुधार की कोशिश कर रहे हैं और निश्चित तौर पर नतीजे मिलेंगे।’’ भारतीय कप्तान विराट कोहली एक समय पांच गेंदबाजों के साथ उतरने को तरजीह दे रहे थे लेकिन पिछले कुछ समय में भारतीय टीम अधिकांश मैचों में चार गेंदबाजों के साथ ही उतरी है।

Leave a Reply