डायबीटिज अवेरनेस लेसन शिविर आज

उज्जैन। मधुमेह (डायबीटिज) का रोग पुर विष्व में आधुनिक जीवनशैली के चलते बहुत तेजी से अपने पांव पसार रहा है। हमारे अपने भारत वर्ष में मधुमेह रोगियों की संख्या सन 2020 तक विश्व के कुल रोगियों की संख्या के समकक्ष बनने का आंकलन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किया है। अर्थात इस प्राणलेवा और साइलें कीलर रोग की भारत विश्व राजधानी बनने की ओर अग्रसर है। इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए लायंस क्लब इंटरनेशन द्वारा देशभर में एक साथ शिविर आयोजित किया जा रहा है।
सोसायटी फॉर प्रेस क्लब पर आयोजित पत्रकारवार्ता में कार्यक्रम संयोजक प्रवीण वशिष्ठ एवं लायंस क्लब होलीसिटी के चार्टर अध्यक्ष भरत जैन ने बताया कि मधुमेह की रोकथाम में सबसे अहम दिनचर्या में कुछ श्रमसाध्य उपाय जैसे नियमित व्यायाम नियमित रूप से मधुमेही की जांच, खान-पान के उपर नियंत्रण इत्यादि करने से इस रोग से दुरी बनाई जा सकती है। सांराश यह है कि सिर्फ जनमानस में जागरूकता ही इस रोग से बचने का सहज और सरल उपाय है।
लायन्स क्लब इंटरनेशनल के वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष दिल्ली के डॉ. नरेश अग्रवाल है। आपकी प्रेरणा से मधुमेह से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर जागरूकता अभियान छेड़ा गया है। इसी तारतम्य में संपूर्ण विश्व के पॉंचों महाद्विपोें के 210 देशों में सोमवार 20 नवम्बर को मधुमेह पर जागरूकता की गतिविधि का आगाज किया जा रहा है। देवास रोड़ स्थित एमआईटी कालेज परिसर में आयोजित इस शिविर की शुरूआत ठीक 11 बजे विसल बजाकर आरंभ होगा। जिसमें 10 मिनट के उद्घाटन एवं परिचय सत्र के पश्चात ठीक 11 मिनिट से 11.40 तक शहर के ख्यात नाम मधुमेह रोग के डॉ. विपिन पोरवाल की प्रस्तुती सम्पन्न होगी। 11.40 से 11.50 तक उपस्थितों के प्रश्नों केउत्तर और 11.50 से 11.59 तक कार्यक्रम का उपसंहार किया जायेगा।
इस कार्यक्रम का आयोजन लगभग 1500 के लक्षित लाभान्वितों के बीच देवास रोड़ स्थित एम.आय.टी के सुरम्य परिसर में अयोजित है। लायन्स डिस्ट्रिक्ट 3233 जी-2 के इस कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारी लायन्स क्लब होलिसिटी ने ली है। पत्रकारवार्ता में वर्तमान अध्यक्ष प्रेमचंद जैन, सचिव अजीत कटियार, कोषाध्यक्ष ल्गजेन्द्र सराफ, झोन चेयरपर्सन अनिल अग्रवाल, रीजन चेयरपर्सन रोजन्द्र सिरोलिया, सुशील पोरवाल, संजय ज्ञानी, दिनेश जैन, दिनेश बियाणी, दिपक दास, सतीन दिसावल, अशोक नीमा, लायन्स आॅफ उज्जैन के समन्वयक रविन्द्र शर्मा एवं शहर के ही द्वितीय वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नीर एम.जे.एफ. आर.जी.पाठक ने की है।