मोदी, आबे ने रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की

मनीला, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ हुई विस्तृत वार्ता के दौरान एशिया महाद्वीप के दो बड़े देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को भविष्य में और बेहतर बनाने पर चर्चा की।

यह द्विपक्षीय वार्ता आसियान शिखर सम्मेलन से इतर हुई। मनीला में कल से दस सदस्यीय आसियान का सम्मेलन चल रहा है जिसमें भारत, चीन, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य सदस्य देश भाग ले रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक की तस्वीरों के साथ ट्वीट किया है, ‘‘एक महत्वपूर्ण मित्र और भरोसेमंद साझेदार से साथ बैठक। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी बढ़ाने के संबंध में विस्तृत और गहन वार्ता की।’’ गौरतलब है कि मोदी-आबे की इस मुलाकात से महज दो दिन पहले भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को ‘‘मुक्त और स्वतंत्र’’ बनाये रखने के लिए चतुष्पक्षीय गठबंधन को मूर्त रूप देने की दिशा में पहली बैठक की।

जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने पिछले महीने कहा था कि चार देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के लक्ष्य से तोक्यो इस चतुष्पक्षीय वार्ता का समर्थन करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रुनेई के सुल्तान हस्सानल बोलकिया के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की जिसमें व्यापार, निवेश और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।

कुमार ने ट्वीट किया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रुनेई दारूसल्लाम के सुल्तान हस्सानल बोलकिया से भेंट की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों.. विशेष रूप से व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, संस्कृति और लोगों के बीच आपसी संबंध बढ़ाने पर फलदायी चर्चा की।’’

Leave a Reply