मैरियट इंटरनेशनल के दिसंबर तक भारत में होंगे 100 होटल

इंदौर, अतिथि सत्कार क्षेत्र की अमेरिकी कम्पनी मैरियट इंटरनेशनल भारत में दिसंबर तक अपने होटलों की तादाद को 94 के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर 100 पर पहुंचाने के लक्ष्य पर काम कर रही है। मैरियट इंटरनेशनल ने मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में आज 218 कमरों वाला नया होटल शुरू किया। कंपनी के उपाध्यक्ष (दक्षिण एशिया क्षेत्र) नीरज गोविल ने विजय नगर क्षेत्र में “इंदौर मैरियट” के ब्रांड नाम से होटल शुरू करने की औपचारिक घोषणा की। यह देश में कंपनी का 94वां होटल है। गोविल ने संवाददाताओं से कहा, “अभी हम भारत में 15 ब्रांड नामों के तहत 94 होटल चला रहे हैं। उम्मीद है कि इस कैलेंडर वर्ष के अंत तक देश में हमारे होटलों की तादाद बढ़कर 100 पर पहुंच जायेगी।” उन्होंने बताया कि मैरियट इंटरनेशनल जयपुर, हैदराबाद और अन्य शहरों में नये होटल खोलने जा रही है।

अलग-अलग वस्तुओं पर कर में कटौती को लेकर जीएसटी परिषद के हालिया फैसले के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि होटल उद्योग द्वारा विभिन्न उत्पादों की खरीदी पर इस सरकारी कदम का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। नतीजतन ग्राहकों तक इसका फायदा पहुंचाया जा सकेगा।

अधिकारियों ने बताया कि “इंदौर मैरियट” का मालिकाना हक एक स्थानीय उद्यमी के पास है, जबकि मैरियट इंटरनेशनल के पास इसके परिचालन और प्रबंधन का अधिकार है।

उन्होंने बताया कि करीब 3.7 एकड़ के बड़े भूखंड में फैली यह संपत्ति एक पुराने होटल में बदलाव कर विकसित की गयी है. नये सिरे से इस होटल के निर्माण में करीब 80 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है।

Leave a Reply