करण जौहर ने कहा: मैं जो हूं, उसपर मुझे गर्व है

नयी दिल्ली,  फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर ने आज कहा कि वह अपनी यौन प्रवृत्ति को लेकर ‘‘शर्मिंदा’’ नहीं हैं बल्कि उन्हें इसपर गर्व है क्योंकि उनकी पहचान इसी से है।

अपनी जीवनी ‘ऐन अनसूटेबल ब्यॉय’ से पहली बार अपनी यौन प्रवृत्ति के बारे में बात करने वाले फिल्मकार ने आज कहा कि यह किताब दुनिया को उनका अंतिम जवाब है और वह और ज्यादा कुछ नहीं बोलना चाहते।

जौहर ने ‘साहित्य आजतक’ कार्यक्रम में कहा, ‘‘मैंने अपनी यौन प्रवृत्ति को लेकर बहुत ज्यादा नहीं कहा है। मैंने कई संकेत दिए हैं और मैं जो कहना चाहता था, वह अपनी किताब में कह दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं कभी नहीं कहूंगा कि मैं शर्मिंदा हूं या ऐसा कहने में शर्म महसूस करता हूं। मैं जो हूं, उसपर मुझे गर्व है और हमेशा रहेगा। मैंने किताब में जो भी लिखा है, वह सच है और मैं उसके हर एक शब्द पर कायम हूं।’’ जौहर ने कहा कि लोगों ने किताब में सीधे सीधे यौन प्रवृत्ति को लेकर चीजें साफ ना करने को लेकर उनकी आलोचना की और इसके लिए सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘दो तरह की आलोचनाएं हुईं। पहला तो मुझसे कहा गया कि मैं जो कहना चाहता था, वह मैंने साफ क्यों नहीं कहा। और उसे लेकर मेरा जवाब है ‘यह मेरा अधिकार है।’ दूसरी आलोचना यह हुई कि लोगों ने पूछा कि मैं ऐसा क्यों हूं। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो व्यक्तिगत प्रवृत्ति की अवधारणा नहीं समझते।’’ जौहर ने कहा, ‘‘हर सुबह जब मैं उठता हूं, मैं ट्विटर, इंस्टाग्राम और दूसरे मंचों पर काफी ट्रोलिंग का सामना करता हूं। अगर मैंने किसी तस्वीर में पाउट बनाया तो लोग गंदी-गंदी टिप्पणियां करते हैं।’’

Leave a Reply