वियतनाम में नहीं होगी ट्रंप और पुतिन की मुलाकात

दानांग (वियतनाम), अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वियतनाम में क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन के इतर अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात नहीं करेंगे। व्हाइट हाउस ने आज उक्त जानकारी दी।

मॉस्को और वाशिंगटन के बीच संबंधों में खिंचाव आ गया है क्योंकि अमेरिकी जांच अधिकारियों ने ट्रंप के पूर्व प्रचार सहयोगी पर रूस के सरकारी अधिकारियों के साथ जुड़ाव का आरोप लगाए हैं। मॉस्को इन आरोपों से इंकार करता है।

दोनों नेता दानांग में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) मंच में शिरकत कर रहे हैं। सम्मेलन से इतर दोनों की मुलाकात को लेकर कई तरह की खबरें थी।

‘एयरफोर्स वन’ के वियतनाम के तटीय शहर में पहुंचने के पहले प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पुतिन के साथ बैठक के संबंध में, बैठक की पुष्टि कभी नहीं हुयी थी और दोनों पक्षों के कार्यक्रमों के कारण मुलाकात नहीं होगी।’’ बहरहाल, मॉस्को शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच संभावित मुलाकात का आयोजन कर रहा है ।

रूसी समाचार एजेंसियों ने पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले से कहा कि ‘‘अभी तक स्पष्ट नहीं है।’’ साथ ही अधिकारियों ने कहा कि बैठक पर रजामंदी को लेकर लगातार कोशिशें हो रही है।

रूसी राजनयिक यूरी उशाकोव ने कल रूसी समाचार एजेंसी से कहा था कि दोनों नेता बैठक करेंगे और वक्त तथा जगह के बारे में विमर्श चल रहा है। लेकिन कुछ घंटे बाद अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि इसपर अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

मॉस्को और ट्रंप ने पूर्व में कहा था कि वार्ता हो सकती है ।

रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि ‘‘उम्मीद है हम उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वकांक्षा पर पुतिन के साथ चर्चा करेंगे ।’’ चार दिन बाद, रूसी राजनयिक यूरी उशाकोव ने रूसी समाचार एजेंसी से कहा था कि दोनों नेता बैठक करेंगे और वक्त तथा जगह के बारे में विमर्श चल रहा है। लेकिन कुछ घंटे बाद अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि इसपर अंतिम फैसला नहीं हुआ है।