रविवार तक बंद रहेंगे दिल्ली के सभी स्कूल : सिसोदिया

नयी दिल्ली,  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण के ‘‘असहनीय’’ प्रभाव के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शहर के सभी स्कूलों को रविवार तक बंद रखने की घोषणा की है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़ रही है।

उन्होंने कई ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़ रही है। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं किया जा सकता। रविवार तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘इस आदेश के तहत दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल, सभी कक्षाएं, रविवार तक बन्द रहेंगी।’’ सरकार ने कल निर्देश दिया था कि आज बुधवार को राजधानी में सभी प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे। उसने सभी स्कूली बच्चों के लिए खेल कूद जैसी गतिविधियां बंद रखने का भी आदेश दिया था।

हवा की गुणवत्ता सूचकांक ( एयर क्वालिटी इंडेक्स ) के आज 500 के स्केल पर 448 पर पहुंचने के बाद यह फैसला लिया गया है।

सिसोदिया के कार्यालय से जारी आधिकारिक आदेश के अनुसार, ‘‘वायु प्रदूषण असहनीय हो गया है, जिससे सभी प्रभावित हो रहे हैं। इसने शहर को अपनी चपेट में ले लिया है। इसकी वजह हरियाणा और पंजाब में पराली जलाये जाने से लेकर वाहन तथा..विनिर्माण भी हो सकता है, लेकिन तथ्य यही है कि इससे दिल्ली के निवासियों की सेहत प्रभावित हो रही है।’’ आदेश में कहा गया है, ‘‘स्थिति की समीक्षा रविवार को की जाएगी।’’

Leave a Reply