सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स को तीसरी तिमाही में रिकॉर्ड मुनाफा, सीईओ को हटाया

सोल,  सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने जुलाई-सितंबर की तिमाही में 10 अरब डॉलर का रिकॉर्ड मुनाफा कमाया है। दक्षिण कोरिया की कंपनी अपने शीर्ष प्रबंधन में फेरबदल की तैयारी कर रही है, जबकि कंपनी के उत्तराधिकारी जेल में हैं।

मेमोरी चिप और स्मार्टफोन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी को पिछले साल से कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। इस दौरान उसे गैलेक्सी नोट 7 हैंडसेट को बाजार से वापस लेना पड़ा, जबकि कंपनी के उत्तराधिकारी को भ्रष्टाचार के मामले में जेल भेज दिया गया।

कंपनी ने बयान में कहा कि उसका चालू साल की तीसरी तिमाही का शुद्ध लाभ इससे पिछले वर्ष की समान तिमाही के मुकाबले 148% बढ़ा है। कंपनी ने कहा कि मेमोरी चिप की भारी मांग और नई पीढ़ी के गैलेक्सी नोट 8 को उतारने के बाद स्मार्टफोनों की बिक्री में सुधार से उसका मुनाफा जोरदार तरीके से बढ़ा है।

सैमसंग ने मंगलवार को अपने शीर्ष प्रबंधन में तीन साल में पहली बार बदलाव की घोषणा की। कंपनी के तीन मुख्य कार्यकारी (सीईओ) हैं जो उसके सेमी कंडक्टर, मोबाइल और टीवी कारोबार को देखते हैं। कंपनी ने सेमी कंडक्टर कारोबार के सीईओ क्वॉन ओह हयून को हटा दिया है। उनके स्थान पर चिप निर्माण परिचालन के युवा प्रबंधक किम की नाम को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।