उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के नजदीक आया भूकंप

सोल, उत्तर कोरिया में सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण करने के कुछ दिनों बाद परीक्षण स्थल के नजदीक कल देर रात 2.9 तीव्रता का भूकंप आया। दक्षिण कोरिया के विशेषज्ञों का कहना है कि यह झटके मानवीय गतिविधियों के फलस्वरूप हुई हलचल प्रतीत नहीं होते।

‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार देर रात एक बजकर 41 मिनट पर पांच किलोमीटर की गहराई पर आया। भूकंप का केंद्र प्युंगये-री परीक्षण स्थल के उत्तर में था।

अमेरिकी एजेंसी ने कहा, ‘‘घटना उत्तर कोरिया के पूर्व परमाणु परीक्षण स्थल पर हुई। घटना के लक्ष्ण भूकंप वाले हैं, हालांकि हम निर्णायक रूप से इसकी प्रकृति (प्राकृतिक या मानवीय गतिविधियां जनित) की पुष्टि नहीं कर सकते।’’ बहरहाल, दक्षिण कोरिया के मौसम विज्ञान प्रशासन ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि विश्लेषण से पता चलता है कि यह प्राकृतिक भूकंप था।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा माना जा रहा है कि इससे कोई हताहत नहीं हुआ है।’’ इसी इलाके में तीन सप्ताह पहले भी 3.5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था। 23 सितंबर को आए इस भूकंप की 3.5 थी। तब भूकंप विशेषज्ञों और संयुक्त राष्ट्र की परमाणु परीक्षण प्रतिबंध निगरानी संस्था ने इसे उत्तर कोरिया के छठे एवं सबसे बड़े परमाणु परीक्षण के बाद आया झटका करार दिया था।