जीत का श्रेय खिलाडियों के साथ टीम प्रबंधन को भी : कोहली

रांची,  आस्ट्रेलिया को वर्षाबाधित पहले टी20 मैच में नौ विकेट से हराने का श्रेय अपने साथी क्रिकेटरों के साथ टीम प्रबंधन को भी देते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने खिलाडियों के अंदर आत्मविश्वास भरा।

आस्ट्रेलिया के 18 . 4 ओवर में आठ विकेट पर 118 रन के जवाब में भारत को जीत के लिये छह ओवर में 48 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था जिसे भारत ने तीन गेंद बाकी रहते नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया ।

कोहली ने जीत के बाद कहा , ‘‘ उन्हें 118 रन पर रोकने के बाद मुझे लगा था कि हमें 40 रन के आसपास लक्ष्य मिलेगा लेकिन छह ओवर में 48 रन कठिन था । ’’ उन्होंने कहा , ‘‘ जीत खिलाडियों और टीम प्रबंधन के सामूहिक प्रयास का नतीजा है । टीम प्रबंधन ने उम्दा सुझाव दिये मसलन अलग अलग प्रारूप के लिये विशिष्ट खिलाडियों का चयन और रहस्यमयी गेंदबाज को चुनना जिससे उनका आत्मविश्वास बढा ।’’ कोहली ने अपने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा , ‘‘ वे एक मैच में महंगे हो सकते है लेकिन फिर वापसी करते हैं । भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने पिछले कुछ समय में सीमित ओवरों के प्रारूप में बेहतरीन गेंदबाजी की है। आपमें यार्कर और धीमी गेंदें डालने का कौशल होना चाहिये। आपको बल्लेबाज को गलती करने के लिये मजबूर करने का शउर भी आना चाहिये ।’’ पत्नी की बीमारी के कारण वनडे श्रृंखला नहीं खेल सके शिखर धवन ने टी20 श्रृंखला क जरिये वापसी की। कोहली ने कहा कि 15 रन की इस नाबाद पारी से उनका आत्मविश्वास बढेगा।

उन्होंने कहा ,‘‘शिखर वनडे सीरिज नहीं खेल सका लेकिन आज उसने वापसी की । इन 15 रन से उसका आत्मविश्वास बढेगा ।’’ वहीं टी20 क्रिकेट में अपना पहला मैन आफ द मैच पुरस्कार लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने आरोन फिंच के कीमती विकेट के बारे में कहा ,‘‘मैने पहले देखा कि वह क्या कर रहा है । फिर मैने उसे रिवर्स स्वीप खेलने पर मजबूर किया जिससे उसका विकेट मिला । मैच दर मैच मेरा आत्मविश्वास बढ रहा है ।’’

Leave a Reply