सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश के लिए मंगाये सलाहकार की नियुक्ति के आवेदन

नयी दिल्ली,  सरकार ने आज एयर इंडिया में विनिवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए इसकी हिस्सेदारी की रणनीतिक बिक्री के लिए सलाहकार नियुक्त करने की खातिर आवेदन मंगाया। ये आवेदन 12 अक्तूबर तक दिये जा सकते हैं।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी दो सार्वजनिक अधिसूचनाओं के अनुसार, सलाहकार के लिए निवेश बैंकरों, कानूनी कंपनियों एवं अन्य कंपनियों से आवेदन मंगाये गये हैं। ये आवेदन एयर इंडिया और इसके सहयोगी एवं संयुक्त उपक्रमों के रणनीतिक विनिवेश के लिए दो सलाहकार तथा एक कानूनी सलाहकार नियुक्त करने के लिए मंगाये गये हैं।

अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘भारत सरकार ने एयर इंडिया समूह के प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण समेत इसकी हिस्सेदारी की रणनीतिक बिक्री के लिए विनिवेश करने का निर्णय लिया है। यह विनिवेश पूरे समूह या सहयोगी इकाइयों का हो सकता है या फिर पूरी अथवा सीमित हिस्सेदारी की बिक्री की जा सकती है।’’ सरकार इसके लिए सलाह सेवाओं तथा रणनीतिक विनिवेश के प्रबंधन के लिए प्रतिष्ठित निवेश बैंकरों, मर्चेंट बैंकरों, वित्तीय संस्थानों और बैंकों की तलाश कर रही है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने घाटे में चल रही एयर इंडिया का रणनीतिक विनिवेश करने का निर्णय लिया है। मंत्रियों की एक समिति विनिवेश के तौर-तरीकों पर काम कर रही है। एयर इंडिया को परिचालन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के समय 10 साल के लिए 30,231 करोड़ रुपये का राहत पैकेज दिया गया था। कंपनी को अब तक इस पैकेज के तहत करीब 26 हजार करोड़ रुपये मिल चुके हैं। इसके ऊपर 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इसी साल जून में इसके रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दी है।