हॉलीवुड में भारत का कोई स्टार नहीं है : टिस्का चोपड़ा

नयी दिल्ली,  हॉलीवुड में भारतीयों के कदम जमाने की आम धारणा के विपरीत अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा का कहना है, ‘‘हमने अभी पश्चिम में शुरुआत नहीं की है।’’ 43 वर्षीय अभिनेत्री ने कहा कि केवल दो भारतीय कलाकार प्रियंका चोपड़ा और इरफान खान हॉलीवुड में बने रहने में सफल रह पाए हैं जो अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में भारत का स्थान बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

पीटीआई-भाषा को दिए एक साक्षात्कार में टिस्का ने कहा, ‘‘हमारा इतना बड़ा देश है और अगर एक या दो लोग अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं तो इससे कोई फर्क नहीं आता। जब उन्हें एशियाई चेहरे की जरुरत होती है तो वे यहां वहां से कास्ट करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि केवल प्रियंका चोपड़ा और इरफान खान ही पश्चिम में लगातार काम करने में सफल रहे हैं। इनके अलावा मुझे नहीं लगता कि कोई और कुछ खास कर रहा है। भारत से हॉलीवुड में कोई स्टार नहीं है।’’ अभिनेत्री ने कहा कि पैसा कमाने के लिहाज से भारत पश्चिम में फिल्म निर्माताओं और कलाकारों के लिए बड़ा बाजार हो सकता है लेकिन वे अब भी यहां बन रही फिल्मों से आकर्षित नहीं हैं।

टिस्का ने कहा, ‘‘हम वैश्विक फिल्म बाजार में स्थान बनाने से काफी दूर हैं। चीन, कोरिया, ईरान और तुर्की ने पश्चिम में अपने लिए बाजार बनाए हैं। भारत में हम हर साल 700 से ज्यादा फिल्में बनाते हैं और उनमें से एक या दो फिल्में भी विश्व स्तर पर पहचान नहीं बना पाती। हमने पश्चिम में शुरुआत तक नहीं की है। हर किसी की नजर पैसा कमाने पर है। हमारा कंटेंट पश्चिम के फिल्म निर्माताओं के लिए पर्याप्त आकर्षक नहीं है। उन्हें जो आकर्षित करती है वह हमारी बड़ी आबादी है। उनके पास भारत में बड़ा बाजार है।’’ टिस्का शेक्सपीयर के नाटक ‘‘टाइटस एंड्रानिकस’’ पर आधारित फिल्म ‘‘द हंग्री’’ में दिखाई देंगी। यह फिल्म एक विधवा और होने वाली दुल्हन के प्रतिशोध की यात्रा पर आधारित है।

‘‘द हंग्री’’ का टोरंटो फिल्म महोत्सव में कल प्रीमियर होगा और टिस्का इस फिल्म को इस महत्चपूर्ण महोत्सव में दिखाए जाने को लेकर उत्साहित हैं।

Leave a Reply