अपने बारे में अच्छा महसूस करने भर से मिल सकती है खुशी और जीवन में सफलता

लंदन, अपने जीवन और अपने बारे में अच्छा महसूस करना या किसी क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने जैसी सरल बातें आपकी खुशियों और सफलता का राज हो सकती हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस खुशी को, परीक्षा की तैयारी करने वाले किशोरों से लेकर कार्य स्थल पर सफल होने वाले कर्मचारियों तक सभी आयु वर्गों और सभी संस्कृतियों से जोड़कर देखा जा सकता है।

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्ट्समाउथ के शोधकर्ताओं ने उन सभी शोधों का अध्ययन किया जिनमें बताया गया है कि वह कौन सी चीजें हैं जो लोगों को समृद्ध या खुशहाल बनाती हैं। इनमें बच्चों और किशोरों से लेकर कलाकारों, खिलाड़ियों, कर्मचारियों और बुजुर्गों पर किए गए अध्ययन शामिल किए गए और शोधकर्ता सभी पर लागू होने वाले निर्णायक परिणामों के साथ सामने आए हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्ट्समाउथ के एक खेल और व्यायाम वैज्ञानिक ने कहा, “हर कोई खुद को संपन्न या समृद्ध कहलाने में खुशी महसूस करता है, लेकिन विज्ञान अब तक इसे वर्गीकृत करने और समझाने में सफल नहीं हो पाया है।” शोधकर्ताओं ने कई वस्तुओं की एक ‘खरीदारी सूची’ बनाई है जिन्हें लोग समृद्धि के लिए जरूरी समझते हैं। इनमें आशावाद, प्रेरणा और आत्म-विश्वास जैसे भाव भी शामिल हैं।

इस सूची में सक्रियता, लचीलापन, अनुकूलनशीलता और सामाजिक तौर पर सक्षम होने जैसे तत्व भी शामिल हैं।

संपन्न होने की दिशा में, एक व्यक्ति को अवसरों, पारिवारिक सहयोग, नियंत्रित की जा सकने वाली चुनौतियों और कठिनाईयों, शांत माहौल, और उच्च स्तरीय स्वायत्तता की भी जरूरत होती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि संपन्न होने के लिए एक व्यक्ति को इन सभी चीजों की जरूरत नहीं होती , बल्कि इस सूची में से कुछ एक के संयोजन की जरूरत होती है।

यह शोध यूरोपियन साइकोलॉजिस्ट पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।