जिन पुरूषों को दिल की बीमारी नहीं होती, उनकी मौत के जोखिम को कम करती है कोलेस्ट्रॉल की दवा

वाशिंगटन, कोलेस्ट्रॉल की एक दवा ऐसे पुरूषों में मृत्यु दर में 28 प्रतिशत तक कमी लाती है जिन्हें दिल की बीमारी तो नहीं होती लेकिन वे उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित होते हैं। एक नये शोध में इस बात का पता चला है।

करीब 20 वर्षों तक चले शोध में इम्पीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रावास्टाटिन की रोजाना 40 मिलीग्राम खुराक से दिल की बीमारी के मामलों में प्रतिभागियों में मृत्युदर एक चौथाई से भी अधिक घट गई।

मरीजों में 5,529 पुरूष ऐसे थे जिनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक था, लेकिन उन्हें दिल की बीमारी नहीं थी।

इम्पीरियल के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वरिष्ठ लेखक कौशिक रे ने कहा कि ‘‘पहली बार हमने यह पाया कि स्टाटिन विशेष समूह के लोगों में मृत्यु के जोखिम को कम करती है। ये वह लोग हैं जिनमें एलडीएल का स्तर अधिक होता है लेकिन इसके अलावा वे स्वस्थ होते हैं। यह उन मौजूदा दिशानिर्देशों को सही ठहराता है जो इस तरह की बीमारी में स्टाटिन से उपचार की सलाह देते हैं।’’ ‘सर्कुलेशन’ में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन पुरूषों में एलडीएल स्तर काफी अधिक है उन्हें प्रावास्टाटिन देने से 20 वर्ष की अवधि में कुल मृत्युदर में 18 प्रतिशत की कमी आयी।

इसके अनुसार स्टाटिन दिल की धमनियों से संबंधित रोगों के कारण होने वाली मौत के जोखिम को 28 प्रतिशत तक कम करती है और उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों में दिल की अन्य बीमारियों से मौत के खतरे को 25 प्रतिशत की कम करती है।