टैबलेट बाजार में लेनोवो का दबदबा, बिक्री तीन प्रतिशत बढ़ी

नयी दिल्ली,  देश में टैबलेट पीसी खंड की ​बिक्री जून तिमाही में 2.9 प्रतिशत बढ़कर 7.22 लाख इकाई हो गई और बाजार भागीदारी के लिहाज से लेनोवो पहले स्थान पर रही।

अनुसंधान फर्म आईडीसी का कहना है कि वाणिज्यिक खंड में मजबूत वृद्धि के चलते आलोच्य तिमाही में टैबलेट की बिक्री में वृद्धि दर्ज की गई।

इसके अनुसार जून 2016 तिमाही की तुलना में हालांकि टैबलेट बिक्री 26.8 प्रतिशत घटी है।

रपट में कहा गया है कि आलोच्य तिमाही में जहां वाणिज्यिक खंड में टैबलेट की बिक्री बढ़ी वहीं उपभोक्ता खंड की बिक्री इस दौरान 13.8 प्रतिशत घटी। आईडीसी का कहना है कि माल व सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के कार्यान्वयन के चलते आलोच्य तिमाही में उपभोक्ता खंड टैबलेट बिक्री में गिरावट आई।

हालांकि साल की दूसरी छमाही में उपभोक्ता खंड का प्रदर्शन अच्छा रहने की उम्मीद है। आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक जयपाल सिंह ने कहा कि आगामी त्योहारी सीजन में उपभोक्ता खंड का प्रदर्शन बेहतर रहने अपेक्षित है और इसके इसके लगातार दो तिमाहियों में गिरावट से उबरने की उम्मीद है।

आलोच्य ​तिमाही में टैबलेट खंड में लेनोवो 21.8 प्रतिशत बाजार भागीदारी के साथ पहले स्थान पर रही। उसके बाद सैमसंग की 20.6 प्रतिशत, डेटाविंड की 18.2 प्रतिशत, आईबाल की 15.2 प्रतिशत व एपल की 7.7 प्रतिशत बाजार भागीदारी रही।