उत्तर कोरिया के खिलाफ बल प्रयोग के लिए तैयार है अमेरिका: टिलरसन

वाशिंगटन,  अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने आज कहा कि यदि उत्तर कोरिया जापान, गुआम या दक्षिण कोरिया की ओर मिसाइल दागता है तो अमेरिका उसके खिलाफ बल प्रयोग के लिए तैयार है।

यह बयान एक ऐसे समय पर आया है, जब कल ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रमुख रणनीतिकार स्टीव बैनन ने कहा है कि उत्तर कोरिया की ओर से पेश खतरे और उसकी परमाणु संबंधी महत्वाकांक्षाओं का कोई सैन्य समाधान नहीं है। हालांकि ट्रंप ने हाल ही में संकल्प जताया था कि उत्तर कोरिया की आक्रामकता का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो और जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओंडेरा के साझा संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए टिलरसन ने कहा कि देश उत्तर कोरिया की ओर से पैदा की जाने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी स्पष्ट करने की कोशिश की कि बलप्रयोग अमेरिका के लिए ‘प्राथमिक रास्ता’ नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम तैयार हैं। हम सैन्य रूप से तैयार हैं। जरूरत पड़ने पर हम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार हैं। सैन्य प्रयोग हमारा प्राथमिक रास्ता नहीं है। यह भी स्पष्ट कर दिया गया है।’’