जैसलमेर के आकल वुड फॉसिल्स पार्क को पर्यटन स्थल बनाने की कवायद शुरू

जैसलमेर,  डेजर्ट नेशनल पार्क की ओर से शहर के नजदीक स्थित आकल वुड फॉसिल्स पार्क को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर काम जल्दी शुरू होगा।

डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर के उप निदेशक अनूप के.आर. ने बताया कि आकल वुड फॉसिल्स पार्क के लिए पहले चरण में पांच करोड़ रुपए मिल चुके हैं। डीपीआर के लिए निविदा जारी की गई हैं। डीपीआर बनने के बाद तय होगा कि यहां किस तरह की सुविधाएं जुटानी हैं। प्रथम दृष्टया इसे बेहतरीन पर्यटन एवं मनोरंजन स्थल बनाने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जैसलमेर से 18 किलोमीटर दूर आकल वुड फॉसिल्स पार्क में 18 करोड़ वर्ष पुराने जीवाश्म हैं। यहां पिछले कई वर्षों से इन्हें संरक्षित रखा गया है। राज्य सरकार ने बजट घोषणा में आकल वुड फॉसिल्स पार्क के लिए 10.90 करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया था ।

अनूप ने बताया कि वुड फॉसिल्स पार्क में इस दौरान आकर्षक रूप से जीवाश्म का प्रदर्शन, रंगीन फव्वारे, नजदीक स्थित पहाड़ी पर झरने, बच्चों के लिए मनोरंजन के साधन, जलपान गृह तथा अन्य कई आकर्षक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

गौरतलब है कि आकलवुड फॉसिल्स पार्क में वर्तमान में कुछ खास देखने लायक नहीं है। केवल जीवाश्म को संरक्षित कर रखा गया है। ऐसे में जैसलमेर में सालाना आने वाले पांच से छह लाख सैलानियों में से करीब एक हजार सैलानी जीवाश्म को देखने आ रहे हैं । पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित होने पर इस संख्या में काफी वृद्वि होगी ।