लंदन में मस्जिद के बाहर संभवत: आतंकी हमला में एक व्यक्ति की मौत और आठ घायल

लंदन,  ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक मस्जिद के बाहर एक व्यक्ति ने नमाजियों को निशाना बनाते हुए अपनी वैन उनके बीच घुसा दी जिससे एक नमाजी की मौत हो गई और 10 अन्य लोग घायल हो गए। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने इसे Þसंभवत: आतंकी हमला Þ बताया है।

यह घटना कल देर रात मुस्लिम वेलफेयर हाउस के बाहर हुई। सेवन सिस्टर्स रोड पर स्थित इस परिसर में एक मस्जिद है। इस घटना वाला स्थान फिन्सबरी पार्क मस्जिद के निकट है। घटना के समय इलाके में बहुत सारे नमाजी मौजूद थे जो कुछ देर पहले नमाज पढ़कर रमजान से बाहर निकले थे।

आतंकवाद रोधी पुलिस घटना की जांच कर रही है।

मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि एक व्यक्ति को घटनास्थल पर ही मृत घोषित किया गया है। आठ लोग घायल हुए हैं। दो लोग मामूली रूप से जख्मी हुए जिनका उपचार किया गया है।

प्रधानमंत्री मे ने कहा कि पुलिस इस घटना को Þसंभवत: आतंकी हमला Þ मान रही है।

इससे पहले टेरीजा मे ने इसे Þभयावह घटना Þ करार दिया था।

उन्होंने कहा, Þ Þघायल हुए लोगों, उनके प्रियजन और मौके पर मौजूद आपात सेवा के लोगों के साथ मेरी प्रार्थनाएं हैं। Þ Þ पुलिस ने कहा, Þ Þवैन के ड्राइवर :48: को मौके पर मौजूद लोगों ने पकड़ लिया और फिर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। ड्राइवर को एहतियातन अस्पताल ले जाया गया है और वहां से निलकने के बाद उसे हिरासत में लिया जाएगा। उसके मानसिक हालत की जांच की जाएगी। Þ Þ स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि मौके पर सशस्त्र पुलिस मौजूद है तथा आतंकवाद विरोधी कमान मामले की जांच कर रही है। रमजान में मुसलमानों में भरोसा पैदा करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों की तैनाती की गई है।

मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने इसे Þबड़ी घटना Þ बताया है ।

उन्होंने कहा कि माना जा रहा है कि गिरफ्तार किया गया व्यक्ति वाहन का ड्राइवर है।

आतंकवाद रोधी विभाग के अधिकारियों ने पुलिस के साथ मिलकर इस घटना की जांच कर रहे हैं।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि वैन की टक्कर में कुल 10 लोग घायल हुए हैं। इससे पहले पुलिस ने एक बयान में कहा, Þ Þ18 जून को स्थानीय समयानुसार रात 12.20 बजे पुलिस को सूचित किया गया कि एक वाहन ने नमाज़ियों को टक्कर मार दी है। Þ Þ Þमुस्लिम काउंसिल ऑफ ब्रिटेन Þ :एमसीबी: ने ट्विटर पर कहा, Þ Þहमें सूचित किया गया है कि चालक ने वाहन उस वक्त नमाजियों पर चढ़ा दिया जब वे फिन्सबरी पार्क मस्जिद से बाहर निकल थे। हमारी दुआएं पीड़ितों के साथ हैं। Þ Þ एमसीबी के प्रमुख हारून खान ने ट्वीट किया कि वैन को Þजानबूझकर Þ उन लोगों पर चढ़ाया गया जो तरावीह :रमजान में रात में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज : पढ़कर मस्जिद से निकले थे।

Leave a Reply