योग दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है मिस्र

काहिरा, मिस्र तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है और इस दिन देश भर में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे।

काहिरा में भारत के राजदूत संजय भट्टाचार्य ने Þपीटीआई भाषा Þ को बताया कि काहिरा के अलावा इस साल अलेक्जांद्रिया एवं इस्माइलिया में भी समारोहों का आयोजन किया जाएगा।

भारतीय दूतावास ने मिस्र सरकार के साथ मिलकर 21 जून को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई समारोहों का आयोजन किया है।

राजदूत ने कहा, Þ Þ योग दिवस मनाने की तैयारियों का वास्तविक मतलब योग का संदेश फैलाने की तैयारी करना है। योग का संदेश शांति एवं सद्भाव है। इस तैयारियों का मतलब यह भी बताना है कि योग किस प्रकार मित्रता की सार्वभौमिक भावना को प्रोत्साहित करता है। ऐसा करने के लिए हमने सालभर काम किया है। Þ Þ उन्होंने कहा कि इस बार योग दिवस बहुत विशेष है क्योंकि योग की भावना एवं रमजान की भावना के बीच मजबूत संबंध है।

विश्व में दूसरे नंबर की स्क्वैश खिलाड़ी नूर अल शेरबिनी इस्कंद्रिया में योग दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगी।

राजदूत ने कहा, Þ Þयदि नूर जैसी कोई खिलाड़ी आकर योग दिवस पर योग करेंगी तो मिस्र में इससे एक बड़ा संदेश जाएगा। Þ Þ भट्टाचार्य ने बताया कि मिस्र ने करीब 50 स्कूलों में योग का प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस आयोजन के तहत मौलाना आजाद सेंटर फॉर इंडियन कल्चर ने Þ Þशांतिपूर्ण जीवन के लिए वैश्विक योग Þ Þ शीर्षक पर रविवार को गोलमेज सम्मेलन आयोजित किया।