परिश्रम, प्रगति और पारदशर्तिो वाली मोदी सरकार ने योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाया : नकवी

नयी दिल्ली, केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मोदी सरकार के पिछले तीन साल [8220]परिश्रम, प्रगति और पारदशर्तिा[8221] से भरपूर रहे हैं और हमारी सरकार ने अपने पिछले तीन साल में देश के लोगों को ैपारदर्शीै व्यवस्था का एहसास कराया है जिससे दिल्ली के स}ाा के गलियारे से स}ाा के दलालों की नाकेबंदी और लूट लॉबी पर तालाबंदी हुई है और योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को सीधे पहुँच रहा है।

नकवी ने यहां कहा कि मोदी सरकार किसान, गरीब, दलित, अल्पसंख्यक, युवा, महिलाएं समेत समाज के हर जरूरतमंद की प्रगति के संकल्प के साथ काम कर रही है। भारत आज दुनिया के सबसे बेहतरीन निवेश स्थानों में से एक बन गया है। पिछले 3 साल में देश की आथर्कि वृद्धि दर 7 प्रतिशत से भी ज्यादा रही है। आथर्कि मोर्चे पर भारत की प्रगति को पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है।

युवाओं की प्रगति को केंद्र सरकार का संकल्प बताते हुए नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के युवाओं को नौकरी मांगने वाले से नौकरी देने वाला बनाने पर जोर दिया। ैमुद्रा योजनौ, ैस्टैंड अप इंडियौ, स्टार्ट अप इंडियौ, ैमेक इन इंडियौ जैसी योजनाएं युवाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण की गारंटी हैं। मुद्रा योजना के तहत 7 करोड़ 45 लाख उद्यमियों को 3 लाख करोड़ रूपए से ज्यादा का बिना गारंटी ऋण देकर इन्हे रोजगार के अवसर मुहैया कराये गए हैं। इनमे 70 प्रतिशत से अधिक महिला लाभार्थी शामिल हैं, इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यकों का भी एक बड़ा भाग शामिल है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा ैस्टैंड अप इंडियौ योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों के 10 लाख से 1 करोड़ रूपए तक का ऋण मुहैया कराया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने अपने पिछले तीन साल में देश के लोगों को ैपारदर्शीै व्यवस्था का एहसास कराया है। दिल्ली के स}ाा के गलियारे से स}ाा के दलालों की नाकेबंदी और लूट लॉबी पर तालेबंदी हुई है। हर योजना का लाभ जरूरतमंदों को सीधे पहुँच रहा है। डायरेक्ट बेनिफिट टांसफर र्डीबीटी से लगभग 50 हजार करोड़ रूपये के सरकारी धन की बचत हुई है। तीन वर्षों में ैभ्रष्टाचार मुक्त, विकास युक्तै माहौल बना है।