क्या आप भी पीते है बियर, होते है अनेक फायदे !

चाय और कॉफी के अलावा, दुनिया में तीसरी सबसे मशहूर ड्रिंक यानी बीयर की लोकप्रियता भला किससे छिपी है। हालांकि बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं। कई शोधों में बीयर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं जो आपको चौंका सकते हैं। एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों में, बीयर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला पेय पदार्थ है। बीयर में, एल्कोहल की मात्रा अन्य प्रकार की शराब के मुकाबले कम होती है। वैसे तो बीयर एक नशीला पदार्थ है, लेकिन अन्य कई घातक नशीले पदार्थों की तुलना में बीयर के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई फायदे भी हैं। निर्माण की दृष्टि से बीयर जौ, गेँहू, मक्का, चावल आदि के किंडवन (फर्मेंटेशन) से बनाई जाती है।
जी हां, अगर आप कभी-कभी बीयर पी लेते हैं और वह भी बहुत संतुलित मात्रा में तो उसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं। जानिए बीयर पीने के चौंकाने वाले फायदे।

1. मजबूत हड्डियां

बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। 2009 में तुफ्त विश्वविद्यालय के एक शोध में यह पाया गया कि जो लोग कभी-कभी बीयर का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां अपेक्षाकृत अधिक मजबूत होती हैं।

2. दिल के लिए अच्छा

अगहर बीयर संतुलित मात्रा में पी जाए तो यह दिल के लिए सेहतमंद भी हो सकती है। इटली की फाउंडेशन डी रिसेरिया ई क्यूरा नामक संस्था ने अपने शोध में पाया कि जो लोग पिंट बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं उनमें दूसरों की अपेक्षा दिल के रोगों की आशंका 31 प्रतिशत कम रहती है।

3. किडनी के लिए फायदेमंद

फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने शोध के आधार पर दावा किया है कि संतुलित मात्रा में बीयर के सेवन से किडनी में स्टोन का रिस्क उन लोगों की अपेक्षा कम होता है जो दूसरी एल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। उनका मानना है कि बीयर में पानी का स्तर अधिक रहता है इसलिए यह किडनी के लिए फायदेमंद हो सकती है।

4. पाचन शक्ति को बढ़ाती है

बीयर में घुलनशील रूप में फाइबर पाया जाता है, जिससे बीयर आँत और पेट को साफ करने में मदद करती है और पाचन शक्ति बढाती है।

5. कैंसर का रिस्क कम होता है

पुर्तगाल में हुए एक शोध में यह पाया गया कि बीयर में मौजूद हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स (एचसीए) शरीर में कार्सिनोजेन यानी कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों को दूर करने में मदद करता है। बीयर में मौजूद शक्कर एचसीए बनाने में मदद करती है।

6. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद  

महिलाएं व पुरुष बीयर का इस्तेमाल बालों और त्वचा के लिए भी करती हैं।

7. बीयर में विटामिन बी होता है भरपूर

बीयर और खासकर अनफिल्टर या लाइट बीयर, बहुत ज्यादा पौष्टिचक होती है। बीयर में विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में होते हैं। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है। बीयर में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको रोजमर्रा के काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है। इसके साथ ही यह फाइबर हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और गंदगी को निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीश‍ियम और पोटैश‍ियम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है।