कोई भी बच्चा स्कूल जाने से न छूटे

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने गुरूवार को सुदामा नगर स्थित शासकीय माध्यमिक विद्यालय दौलतगंज क्रमांक-1 में नये शैक्षणिक सत्र के जिला स्तरीय प्रवेशोत्सव का स्कूल चलें हम अभियान के अन्तर्गत शुभारम्भ किया। मंत्री श्री जैन ने इस अवसर पर कहा कि आज से पूरे प्रदेश में इस अभियान की शुरूआत हो रही है। नये शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ हो रहे हैं। मध्य प्रदेश शासन की इस अभियान के पीछे यही मंशा है कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से न छूटे। उन्होंने कहा कि शिक्षा प्राप्त करना सभी का मूलभूत अधिकार है और कोई भी इससे वंचित नहीं रहना चाहिये। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बच्चों को शिक्षित करने के लिये कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। शासन द्वारा शासकीय विद्यालयों में भी कई विकास के कार्य किये गये हैं। बच्चों को पढ़ने के लिये शासन द्वारा नि:शुल्क पुस्तकें और नि:शुल्क गणवेश प्रदाय किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त शासकीय विद्यालयों में मध्याह्न भोजन की भी व्यवस्था की गई है, ताकि बच्चे खूब मन लगाकर पढ़ सकें और आगे चलकर अपने प्रदेश और देश को गौरवान्वित करें।

मंत्री श्री जैन ने बताया कि 12वी कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर गरीब मेधावी विद्यार्थियों की आगे की पूरी पढ़ाई का खर्चा भी सरकार की ओर से वहन किया जायेगा। उज्जैन में निकट भविष्य में जिन शासकीय विद्यालयों में बाउंड्री वाल नहीं है, वहां बाउंड्री वाल निर्माण भी कराया जायेगा। मंत्री श्री जैन ने पिछले वर्ष अच्छे परिणाम लाने वाले बच्चों का भी मंच पर माला पहनाकर स्वागत किया, उनसे बातचीत की और उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देकर प्रोत्साहित किया।

श्री जैन ने मंच से सभी पालकों से अपील की कि वे अपने बच्चों को अनिवार्यत: विद्यालय भेजें। कोई भी बालक-बालिका स्कूल जाने से और शिक्षा प्राप्त करने से वंचित न हो। अच्छी शिक्षा प्राप्त कर बच्चे अच्छे इंसान बनें और ऊंचे पद पर पहुंच कर प्रतिष्ठा प्राप्त करें। ये मंगल कामना मंत्री श्री जैन ने मंच से की। इसके बाद उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी बच्चों को यह शपथ दिलाई कि वे नियमित रूप से विद्यालय आकर खूब मन लगाकर पढ़ाई करेंगे और मध्य प्रदेश व अपने देश का नाम रोशन करेंगे। मंत्री श्री जैन ने इसके बाद सांकेतिक रूप से घंटी बजाकर स्कूल चलें हम अभियान का विधिवत शुभारम्भ किया।

कार्यक्रम में बच्चों को नये सत्र में प्रवेश लेने पर नई पुस्तकें भी वितरित की गई और मिठाई खिलाकर बच्चों का स्वागत किया गया। बताया गया कि प्रतिवर्ष शासन की मंशानुसार नये सत्र के प्रथम दिन प्रवेशोत्सव मनाया जाता है। शासकीय विद्यालय दौलतगंज में नये शैक्षणिक सत्र में लगभग 70 नये बच्चों ने इस बार प्रवेश लिया है। विद्यालय की कुल क्षमता अब बढ़कर 110 हो गई है। यहां पूर्णत: नि:शुल्क शिक्षा बच्चों को उपलब्ध कराई जायेगी। ऐसे बच्चे, जो किसी कारण से शिक्षा की मुख्य धारा से वंचित रह गये हैं, उन्हें भी इस अभियान के माध्यम से मुख्य धारा में जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। कार्यक्रम में महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गोयल, जिला शिक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती नीलूरानी खत्री, प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल श्रीमती विभा शर्मा, प्राचार्य मिडिल स्कूल श्री परमार, स्थानीय पार्षद श्रीमती शैफाली राव, एल्डरमेन श्री माणकलाल जाधव एवं अन्य अतिथिगण मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री संदीप नाडकर्णी ने किया और अन्त में आभार डीपीसी श्री संजय त्रिवेदी ने माना।

Leave a Reply