खादी उद्योग पांच साल में पांच करोड़ लोगों को देगा रोजगार: गिरिराज

मुंबई,  सरकार की खादी उद्योग में अगले पांच साल के दौरान पांच करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग :एमएसएमई: राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने यह जानकारी दी।

सिंह ने कल यहां पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हमने खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग – :केवीआईसी: में सौर उर्जा से चलने वाले कताई चक्के लाने की योजना बनाई है ताकि इस क्षेत्र में अगले पांच साल के दौरान पांच करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।’’ केन्द्रीय एमएसएमई मंत्री कल यहां ‘‘रेमंड की खादी’’ कार्यक्रम के मौके पर अलग से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘इस समय खादी कुल कपड़ा उद्योग का एक प्रतिशत से भी कम है लेकिन पिछले दो साल के दौरान किये गये प्रयासों से खादी उद्योग का कारोबार 2014 के 35,000 करोड़ रपये से बढ़कर 52,000 करोड़ रपये पर पहुंच गया।’’ उन्होंने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिये कई कदम उठा रहा है। कयर उद्योग :नारियल के रेशे: के साथ साथ खादी उद्योग सरकार के एजेंडा में सबसे शीर्ष पर है।

सिंह ने कहा, ‘‘कई तरह की योजनायें जैसे कि ब्याज सहायता देना, बाजार उन्नयन और विकास योजना के तहत वित्तीय सहायता, क्लस्टर आधारित विकास के अवसर और इसके साथ ही नये डिजाइनों को बढ़ावा देते हुये सार्वजनिक निजी भागीदारी योजनाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है।’’