सौ दिन पूरे होने पर ट्रंप ने मीडिया की खिंचाई की

वाशिंगटन, अपने प्रशासन के पहले 100 दिन पूरा कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकियों को कथित रूप से गुमराह करने के लिए मीडिया पर हमला किया और साथ ही वह राजधानी में आयोजित व्हाइट हाउस पत्रकारों के वाषिर्क भोज से नदारद रहे।

ट्रंप ने पेनसिलवेनिया के हैरिसबर्ग में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं वाशिंगटन की कीचड़ से एक सौ मील से ज्यादा दूर रह कर, आप सब के साथ, ज्यादा, बहुत ज्यादा बड़े हुजूम और ज्यादा, बहुत ज्यादा अच्छे लोगों के साथ अपनी शाम गुजार कर शायद ज्यादा उत्साहित हूं।’’ उन्हों कहा कि मीडिया को विफलता का एक बहुत बड़ा ग्रेड मिलना चाहिए।

ट्रंप ने वाशिंगटन के एक आलीशान होटल में आयोजित हो रहे मीडिया और हालीवुड सितारों की पार्टी का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘वे व्हाइट हाउस पत्रकारों के भोज के लिए एक जगह जमा हुए हैं, बिना राष्ट्रपति के।’’ यह कई दशक में पहला मौका है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने उन पत्रकारों के वाषिर्क कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है जो उन्हें 24 घंटे कवर करते हैं।

राष्ट्रपति के फैसले के समर्थन में व्हाइट हाउस का कोई स्टाफ कार्यक्रम में शामिल नहीं हुआ।

इससे पहले 1981 में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन व्हाइट हाउस पत्रकारों के वाषिर्क भोज में शामिल नहीं हुए थे क्योंकि उनकी हत्या करने की कोशिश हुई थी और वह उससे उबर रहे थे।