बोको हराम के हमले में नौ नाइजीरियाई सैनिक मारे गये

कानो,  हिंसाग्रस्त उत्तरपूर्वी इलाके में इस सप्ताह जिहादियों के हमले में नौ नाइजीरियाई सैनिकों की मौत हो गयी और 14 अन्य लापता हैं जिनके अपहरण की आशंका जताई जा रही है।

संदेह है कि यह हमला बोको हराम के जिहादियों ने किया।

सुरक्षा बलों ने मंगलवार को बताया कि माइदुगुरी से करीब 140 किमी दूर स्थित सबों गरीन किम्बा गांव के पास सेना की चौकी पर हमले के दौरान पांच सैनिकों की मौत हो गयी, जबकि पांच अन्य घायल हो गये।

कल की घटना की जानकारी रखने वाले एक सैन्य अधिकारी ने बताया, ‘‘हमारे चार अन्य सैनिकों के शव बरामद होने के बाद, मरने वाले हमारे सैनिकों की संख्या नौ हो गई है।’’ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘घटना के बाद से हमारे 14 अन्य सैनिक लापता हैं। उनके बारे में पता नहीं है।’’ इससे पहले, सोमवार को अबु मुसाब अल-बरनावी की अगुवाई वाले, बोको हराम के एक गुट के वफादार लड़ाकों ने जांच चौकी पर हमला किया था।

इस्लामिक स्टेट समूह ने पिछले साल अल-बरनावी को, लंबे समय तक बोको हराम की अगुवाई करने वाले नेता अबु..बकर शेकाउ के स्थान पर, गुट का प्रमुख नियुक्त किया था।

बोको हराम विरोधी सशस्त्र समूह के सदस्य मुस्तफा करिम्बे ने लापता सैनिकों को बंधक बनाए जाने की आशंका जाहिर की है।

करिम्बे ने कहा, ‘‘अभी तक कुल 14 सैनिकों का पता नहीं है। वह हमले के बाद से लापता हैं और आशंका है कि आतंकियों ने उन्हें बंधक बना लिया हो।’’

Leave a Reply