फलदायी रही राष्ट्रपति की भारत यात्रा : मंत्री

काठमांडो,  नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी की फिलहाल चल रही भारत यात्रा दोनों पड़ोसियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और सद्भावना को बेहतर बनाने की दिशा में बेहद ‘‘फलदायी’’ है। नेपाल के विदेश मंत्री प्रकाश शरण महत ने आज यहां उक्त बात कही।

महत ने कहा कि भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, और विभिन्न राजनीतिक दलों ने भंडारी के साथ बैठकों में नेपाल-भारत संबंधों के महत्व पर जोर दिया और संविधान लागू करने तथा स्थानीय निकाय चुनाव कराने की दिशा में हो रहे प्रयासों पर शुभकामनाएं दीं।

भंडारी के साथ भारत गए उच्चस्तरीय शिष्टमंडल के सदस्य महत ने यहां त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच संबंधों और सद्भावना को बढ़ाने की दिशा में यात्रा फलदायी रही है।’’ ‘द काठमांडो पोस्ट’ के अनुसार, मंत्री का कहना है, ‘‘उन्होंने नेपाल के विकास कार्यों में सहयोग करने की प्रतिबद्धता जतायी है।’’ हवाईअड्डे पर भंडारी का स्वागत एक राज्यमंत्री द्वारा किए जाने के संबंध में सवाल करने पर, महत ने कहा कि नेपाल की राष्ट्रपति के स्वागत में भारत ने कोई कोर-कसर नहीं रखी।

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति भवन पर नेपाल की राष्ट्रपति को जो सलामी गारद दी गयी, वह ज्यादा महत्वपूर्ण है। भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य हस्तियां उस अवसर पर मौजूद थीं।’’ महत ने कहा कि भंडारी ने भारत के राष्ट्रपति मुखर्जी का स्वागत हवाईअड्डे पर किया था, क्योंकि नेपाल में सलामी गारद हवाईअड्डे पर ही देने की परंपरा है।

भंडारी सोमवार को भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर नयी दिल्ली पहुंचीं। राष्ट्रपति भवन में उनका भव्य स्वागत किया गया।