जाधव की रिहाई के लिए प्रधानमंत्री को पाक पर दबाव डालना चाहिए : कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा कि वह कुलभूषण जाधव की रिहाई के लिए पाकिस्तान पर राजनयिक दबाव डालें। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को मृत्युदंड दिया है।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मृत्युदंड भारत को जानबूझकर उकसाना है। भाजपा सरकार को परामर्शो से आगे बढ़ना चाहिए। उनकी रिहाई के लिए प्रधानमंत्री को हस्तक्षेप करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि भारत को जाधव की रिहाई के लिए फौरन अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाना चाहिए। जाधव को पाकिस्तान के अशांत प्रांत बलूचिस्तान एवं कराची में कथित रूप से जासूसी और तोड़फोड़ की गतिविधियां अंजाम देने के कल मृत्युदंड सुनाया गया था।

सुरजेवाला ने भारत को पहले जानकारी दिये बिना जाधव पर जल्दबाजी में मुकदमा चलाने के लिए पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा कि यह घटनाक्रम पाकिस्तान की फर्जी अदालती न्याय का संकेत है।

उन्होंने मीडिया में आयी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के वहां की सीनेट में पिछले साल दिसंबर में दिये उस बयान संबंधी खबरों का हवाला दिया जिसमें कहा गया कि जाधव के खिलाफ अपर्याप्त सबूत हैं।

सुरजेवाला ने कहा, ‘‘क्या प्रधानमंत्री फोन उठाकर पाकिस्तान को यह कहेंगे कुलभूषण जाधव के खिलाफ फर्जी मामला है, जैसा कि सरताज अजीज ने स्वीकार किया है।’’ उन्होंने अपने ट्वीट के साथ सरताज अजीज के बयान को भी नत्थी किया है।

Leave a Reply