सड़कों पर साइकिलों पर प्रतिबंध लगाने का कदम नहीं : गडकरी

मुंबई, : सड़कों पर साइकिल पर रोक लगाने के किसी भी कदम से इंकार करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बजाय इसके सरकार प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए इसे बढ़ावा देना चाहती है ।

गडकरी ने कल शाम संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस तरह का कुछ नहीं है । मैं बतौर परिवहन मंत्री आपको बता रहा हूं कि हम साइकिल चलाने को बढ़ावा देना चाहते हैं।’’ बड़ी सड़कों पर गैर मशीनीकृत परिवहन पर रोक लगाने संबंधी एक संसदीय पैनल की सिफारिश पर आयी हालिया मीडिया खबरों पर उन्होंने यह प्रतिक्रिया व्यक्त की ।

गडकरी ने आधारभूत संरचना निर्माण प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि साइकिल परिवहन का सर्वश्रेष्ठ जरिया है जिससे बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने में मदद मिलती है ।

उन्होंने कहा इसमें आगामी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर साइकिल लेन और :अपने लोकसभा क्षेत्र: नागपुर सहित विभिन्न शहरों में विशेष साइकिल मार्ग बनाया जाना शामिल है । गडकरी ने कहा, ‘‘मैं देशवासियों से जितना मुमकिन हो साइकिल का इस्तेमाल करने की अपील करता हूं । हमने काूनन में इस तरह का कुछ भी नहीं कहा है । ’’ हाल में संसद में पेश एक रिपोर्ट में मोटर वाहन :संशोधन: विधेयक का अध्ययन करने वाली संसद की एक स्थायी समिति ने सिफारिश की कि पदयात्रियों और गैर मशीनीकृत वाहनों को महानगरों में मुख्य सड़कों और राजमार्गों के इस्तेमाल से रोका जा सकता है ।

मीडिया की खबर के मुताबिक, कमेटी ने जोर दिया कि गैर मशीनीकृत वाहन सड़क नियमों का पालन नहीं करते और बाधा पैदा करते हैं और इससे दूसरों के लिए यातायात पर दिक्कतें होती है ।