भारत में परमाणु हादसे की आशंका बेहद कम, परमाणु संयंत्र पूरी तरह सुरक्षित: कुमार

नयी दिल्ली  भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र :बार्क: के वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत में किसी भी परमाणु हादसे की आशंका बेहद कम है और देश के परमाणु रिएक्टर पूरी तरह सुरक्षित हैं। इसलिए लोगों को विकिरण या अन्य किसी आशंका के चलते परमाणु उर्जा संयंत्रों के प्रति शंकालु नहीं होना चाहिए ।

हाल में परमाणु उर्जा विभाग द्वारा मुंबई स्थित बार्क में परमाणु उर्जा पर आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला में परमाणु वैज्ञानिकों ने कहा कि परमाणु संयंत्रों के आसपास के लोगों को विकिरण या किसी हादसे की आशंका को लेकर भयभीत नहीं होना चाहिए क्योंकि देश के परमाणु प्रतिष्ठान पूरी तरह सुरक्षित हैं और इनसे होने वाला विकिरण नियत सीमा से भी सैकड़ों गुना कम होता है ।

इस दौरान बार्क की विकिरण सुरक्षा प्रणाली के प्रमुख और स्वास्थ्य सुरक्षा एवं पर्यावरण समूह के निदेशक डॉ. केएस प्रदीप कुमार ने ‘भाषा’ से विशेष बातचीत में कहा कि परमाणु संयंत्रों को लेकर देश में विगत में कुछ जगहों पर हुआ विरोध प्रदर्शन लोगों के मन में व्याप्त गलत धारणा का नतीजा था ।

दिल्ली के मायापुरी में हुई विकिरण की घटना के समय रेडियोधर्मिता के स्रोत का पता लगाने वाले कुमार ने कहा कि देश में किसी परमाणु हादसे की संभावना बेहद कम है और भारत के परमाणु रिएक्टर पूरी तरह सुरक्षित हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों के मन में गलत धारणा है कि परमाणु संयंत्रों की वजह से आसपास के इलाकों में विकिरण होता है और इससे स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है ।