अतीत से निकलकर आगे आने को तैयार हूं: हिलेरी

वाशिंगटन,  डोनाल्ड ट्रम्प के हाथों अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव हारने के पांच महीने बाद हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि वह ‘‘बंटे हुए’’ देश की, समान आधार तलाशने में मदद करने के लिए ‘‘अतीत से निकलकर आगे आने’’ को तैयार हैं।

हिलेरी ने ‘सोसाइटी ऑफ आयरिश वीमेंस’ के 19वंे सालाना सेंट पैट्रिक डे डिनर में कल अपने महत्वपूर्ण संबोधन में कहा, ‘‘हमारा देश इस समय बेहद विभाजित नजर आ रहा है। मुझे नहीं लगता कि हम इस राजनीतिक विभाजन को व्यक्तिगत विभाजन में बदलने दे सकते हंै।’’ उन्होंने कहा, ‘‘और हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते या किसी के प्रति केवल इस वजह से उदासीन रवैया नहीं अपना सकते कि वह राजनीतिक रूप से हमसे असहमत है।’’ हिलेरी राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद पहली बार किसी सार्वजनिक मंच पर शिरकत कर रही थीं।

69 साल की पूर्व विदेश मंत्री ने मौजूदा राजनीतिक माहौल की तरफ साफ संकेत करते हुए कहा कि इन दिनों समाचार देखना मुश्किल है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस समय अपने उन बहुत सारे दोस्तों जैसा ही महसूस कर रही हूं, मुझे समाचार देखना अच्छा नहीं लग रहा।’’ हिलेरी ने पेन्सिलवेनिया के स्क्रैंटन शहर में अपने संबोधन में कहा, ‘‘मैं अतीत से निकलकर आगे आने के लिए तैयार हूं और उन चर्चाओं को आगे बढ़ाउंगी जो इस समय घरों में चल रही हैं ताकि हर किसी को आगे की तरफ बढ़ने में मजबूती मिले।’’ उन्होंने कहा कि हमें एक समान आधार तलाशने की कोशिश करनी चाहिए ताकि हम फिर से एक दूसरे की बात सुनें और हमें पता है कि हम ऐसा कर सकते हैं।