भरारा को हटाया जाना एक ‘‘मानक संचालन प्रक्रिया’’ है : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन,  व्हाइट हाउस ने भारतीय मूल के अभियोजक प्रीत भरारा को हटाये जाने और पूर्ववर्ती प्रशासन द्वारा नियुक्त किए गए अन्य 45 अटॉर्नी जनरल के इस्तीफे की मांग का बचाव करते हुये कहा कि यह एक ‘‘मानक संचालन प्रक्रिया’’ :स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर: है।

इन सभी की नियुक्ति पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन द्वारा की गयी थी।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने दैनिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘ इस समय सभी अमेरिकी अटॉर्नी जनरल का इस्तीफा मांगना नये प्रशासन की एक मानक संचालन प्रक्रिया है।

प्रीत भरारा को पद से हटाए जाने पर किये सवाल के जवाब में उन्होंने यह बयान दिया।

न्याय विभाग ने ओबामा प्रशासन द्वारा नियुक्त किये गये भरारा और अन्य 45 अटॉर्नी जनरल को इस्तीफा देने का आदेश दिया था। भरारा ने इस्तीफा देने से इंकार कर दिया था जिसके बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था।

स्पाइसर ने कहा, ‘‘ उनमें से अधिकतर ने इस्तीफा दे दिया है और यह प्रशासन द्वारा की जाने वाली एक सामान्य मानक संचालन प्रक्रिया है । ’’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप भरारा को बुलाकर उनकी सेवाओं के लिये आभार व्यक्त करना चाहते थे।

स्पाइसर ने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति उन्हें :भरारा: बुलाकर उनकी सेवाओं के लिये आभार व्यक्त करने वाले थे। यह अधिकतर प्रशासनों द्वारा की जाने वाली एक मानक संचालन प्रक्रिया है। ’’