बांग्लादेश में कैथोलिक चर्च के गार्ड पर हमला

ढाका,  बांग्लादेश में एक चर्च की सुरक्षा में तैनात ईसाई गार्ड पर युवाओं के एक समूह ने धारदार हथियारों से आज हमला कर दिया, जिसमें वह घायल हो गया।

पुलिस ने बताया कि ढाका से करीब 175 किलोमीटर दूर पबना जिले के मथुरापुर में सेंट रीटा चर्च के गार्ड गिल्बर्ट कोस्टा पर आज सुबह युवाओं ने हमला कर दिया।

डेली स्टार अखबार ने चाटमोहर पुलिस थाना प्रभारी अहसान हबीब के हवाले से कहा, ‘‘हमले के बाद हमने तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया है। हमें संदेह है कि पिछली दुश्मनी के चलते यह हमला किया गया।’’ उन्होंने कहा कि जांच के बाद आगे की जानकारी मिलेगी।

पुलिस को संदेह है कि यह हमला पारिवारिक कलह का नतीजा हो सकता है।

चर्च प्रबंधन समिति के सदस्य मार्टिन डोमिनिक रोजारियो ने कहा, ‘‘करीब चार बजे कुछ लोग चर्च में आये और उसकी चाभी मांगने लगे। गिल्बर्ट ने चाभी देने से मना कर दिया जिसके बाद उन्होंने धारदार हथियारों से उसपर हमला किया। जैसे ही स्थानीय दुकानदार गिल्बर्ट को बचाने के लिए आये तो हमलावर मौके से फरार हो गये।’’ कोस्टा को पबना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बांग्लादेश में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमले बढ़ गये हैं। अक्तूबर 2015 में पबना के ही ईश्वर्दी उपजिला में एक पादरी पर हमला किया गया था।