सीआईए ने कहा, विकीलीक्स के खुलासों से अमेरिका के प्रतिद्वंद्वियों की मदद

वाशिंगटन, सीआईए ने विकीलीक्स पर अमेरिका के प्रतिद्वंदियों की मदद कर अमेरिकी नागरिकों की जिन्दगी खतरे में डालने, विरोधियों की मदद करने और वेबसाइट के दावे के मुताबिक सीआईए के हैकिंग उपकरणों के गुप्त दस्तावेजों को सार्वजनिक कर आतंकवाद के खिलाफ वाशिंगटन की लड़ाई में बाधा डालने का आरोप लगाया।

विकीलीक्स ने खुफिया एजेंसी के हैकिंग अभियान के लीक हुये दस्तावेज प्रकाशित किये थे। सीआईए की प्रवक्ता ने कहा कि वह एक दिन पहले प्रकाशित हुये इन दस्तावेजों की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करेंगी।

सीआईए प्रवक्ता हीथर फ्रिट्ज हॉर्नियक ने कहा, ‘‘आतंकवादियों और अन्य विरोधियों के खिलाफ अमेरिका की रक्षा करने की खुफिया समुदाय की क्षमता को नुकसान पहुंचाने के इरादे से विकीलीक्स के किसी भी खुलासे से अमेरिकी जनता बड़ी परेशानी में घिर सकती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे खुलासे ना केवल अमेरिकी लोगों और अभियानों को खतरे में डालते है बल्कि हमें नुकसान पहुंचाने के लिए हमारे विरोधियों को उपकरणों और सूचनाओं की जानकारी भी देते हैं।’’ हॉर्नियक ने सीआईए के साइबर अभियान का बचाव किया। विकीलीक्स ने जो दस्तावेज जारी किये हैं उनके अनुसार सीआईए लोगों के निजी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के जरिये उनकी जासूसी कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह सीआईए का काम है कि वह नए तरीके से विदेशी शत्रुओं से देश की रक्षा करें।’’ उन्होंने साथ ही कहा कि ऐसी किसी भी कथित गतिविधि का उद्देश्य अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाना नहीं है।

गुप्त सूचनाओं का खुलासा करने वाले विकीलीक्स ने मंगलवार को करीब 9,000 पृष्ठों के लीक दस्तावेज जारी किये थे। दस्तावेज दिखाते हैं कि सीआईए के हैकर टीवी को सुनने वाले यंत्र में बदल सकते हैं, यहां तक कि मशहूर एनक्रिप्टेड एप्प से भी जासूसी कर सकते हैं और संभावित रूप से किसी व्यक्ति की कार को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

ज्यादातर विशेषज्ञों ने इन दस्तावेज को सही माना है। अमेरिकी मीडिया ने कल कहा कि संघीय जांच ब्यूरो दस्तावेज लीक होने की आपराधिक जांच शुरू करने की तैयारी कर रहा है।