मुस्लिम महिला एथलीटों के लिये लांच होगा हिजाब

वाशिंगटन,  मुस्लिम महिला एथलीटों के लिये एक ऐसा हिजाब बनाया गया है जिसमें उन्हें अपने इस्लाम धर्म के अनुसार सिर ढककर खेलने में कोई दिक्कत नहीं होगी और साथ ही उन्हें अपने प्रदर्शन में किसी तरह का समझौता भी नहीं करना होगा।

नाइके इंक द्वारा ‘प्रो हिजाब’ ब्रांड के अंतर्गत सिर पर ढकने के लिये इसे डिजाइन किया गया है जिसमें इस्लाम को मानने वाली एथलीट अपना सिर ढककर आराम से प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगी।

कंपनी ने घोषणा की कि वह 2018 में गर्मियों में महिला मुस्लमान एथलीटों के लिये प्रो हिजाब जारी करेगी। न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इस हिजाब के 35 डालर के होने की उम्मीद है।

यह काफी हल्का होगा, खिंचने वाली पालीस्टर कपड़े से बना होगा तथा यह स्लेटी और काले रंग में उपलब्ध होगा।

नाइके ने अपने बयान में कहा, ‘‘अब ज्यादा से ज्यादा मुस्लिम महिलायें खेलों को अपना रही हैं और उन्हें कोई परेशानी नहीं हो इसलिये प्रो हिजाब बनाने का फैसला किया। ’’ विज्ञप्ति के अनुसार एक साल से इस पर काम किया जा रहा है और इसका परीक्षण जाहरा लारी ने किया है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने वाली संयुक्त अरब अमीरात की पहली स्केटर हैं।

अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में हिजाब पहनकर भाग लेने वाली एथलीट काफी बढ़ गयी हैं जिसमें मुक्केबाज अरिफा बसेसो, तलवारबाज इब्तिहाज मोहम्मद और ट्राईएथलीट नाजला अल जेराईवी शामिल हैं।

पिछले साल दानिश स्पोर्ट्सवियर कंपनी हुमेल ने अफगानिस्तानी राष्ट्रीय महिला फुटबाल टीम के लिये ऐसी जर्सी बनायी थी जिसमें हिजाब इसके साथ जुड़ा हुआ था।