नये यात्रा प्रतिबंध आदेश पर हस्ताक्षर कर सकते हैं ट्रंप

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश में कुछ मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के प्रवेश को अस्थायी तौर पर रोकने और राष्ट्र के शरणार्थी कार्यक्रम पर रोक लगाने के लिये एक संशोधित शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर करने की तैयारी में हैं।

आदेश की आधिकारिक घोषणा से पहले नाम गोपनीय रखने की शर्त पर व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि आदेश को आज जारी किये जाने की योजना है।

संघीय अदालत द्वारा इस बाबत ट्रंप के शुरूआती प्रयासों पर रोक लगाने के बाद से ही नये आदेश पर काम जारी है लेकिन प्रशासन लगातार इसे टाल रहा था ताकि वह उन एजेंसियों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर सके जिनकी यात्रा प्रतिबंध को लागू करने के लिए जरूरत होगी।

ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि नये आदेश का लक्ष्य, पहले आदेश के समक्ष आई कानूनी चुनौतियों से उबरना है। उसका मकसद वही है, अमेरिका से संभावित आतंकियों को बाहर रखना । वहीं सरकार दुनिया के कुछ विशेष स्थानों से आने वाले शरणार्थियों और वीजा आवेदकों की कठोर जांच प्रणाली की समीक्षा भी कर रही है।

ट्रंप के मूल आदेश में इराक, ईरान, सोमालिया, सूडान, यमन, सीरिया और लीबिया से लोगों के अमेरिका आने पर अस्थायी रोक लगाई गयी थी। इसमें अमेरिकी शरणार्थी कार्यक्रम भी रोक दिया गया था।

संशोधित आदेश में प्रतिबंधित देशों की उस सूची से इराक का नाम हटाया जा सकता है जिनके नागरिकों के अमेरिकी यात्रा पर आने पर 90 दिन का प्रतिबंध लगा हुआ है।

पेंटागन और विदेश मंत्रालय ने व्हाइट हाउस पर इस बारे में फिर से विचार करने का दबाव बनाया था क्योंकि इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ने में इराक की महत्वपूर्ण भूमिका है।