मणिपुर विधानसभा चुनाव: पहले चरण का मतदान आरंभ

इम्फाल,  मणिपुर विधानसभा में 38 निर्वाचन क्षेत्रों पर चुनाव के लिए आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहले चरण का मतदान शुरू हो गया।

निर्वाचन आयोग ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ और अपराह्न तीन बजे तक मतदान किया जा सकेगा।

पहले चरण में 9,28,578 पुरूषों और 9,73,989 महिलाओं समेत 19,02,562 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करके 168 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें से नए मतदाता 45,642 हैं।

आयोग ने कुल 1,643 मतदान केंद्रों में से 837 की पहचान अतिसंवेदनशील और 529 केंद्रों की पहचान संवेदनशील मतदान केंद्रों के रूप में की है।

चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए अन्य राज्यों की सशस्त्र पुलिस और केंद्रीय अर्धसैन्य बलों की 280 कंपनियों को तैनात किया गया है।

यूनाइटेड नगा परिषद :यूएनसी: द्वारा चार महीने तक अनिश्चितकालीन आर्थिक नाकाबंदी के मद्देनजर इम्फाल एवं अन्य राज्यों को जोड़ने वाले दो राष्ट्रीय राजमार्गों पर इनमें से 30 कंपनियां तैनात की गई हैं।

आयोग ने कहा कि शेष सुरक्षा बलों को मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है। वहां मणिपुर पुलिस तैनात नहीं की जाएगी।

निर्वाचन आयोग ने बताया कि पहले चरण के मतदान में विधानसभा अध्यक्ष टी लोकेश्वर सिंह, मंत्रियों आई हेमोचंद्र सिंह, गोविनदास कोंथोउजाम, के रतनकुमार सिंह और टी मंगर वाईफेई, मणिपुर प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष टी एन हाओकिप, पूर्व मंत्रियों पी तोनसिंग और वाई इराबोत सिंह तथा भाजपा नेता टी चाओबा सिंह चुनावी मैदान में हैं।