पाकिस्तान के एक रेस्त्रां में रोबोटिक महिला वेटर परोसती है भोजन

इस्लामाबाद, पाकिस्तान में एक फास्ट फूड रेस्त्रां भोजन परोसने के लिए रोबोट ‘महिला वेटर’ का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला होटल बन गया है।

स्थानीय मीडिया में रोबोट के भोजन परोसने की खबरों के बाद पंजाब प्रांत के मुल्तान शहर में पिज्जा डॉट कॉम में ग्राहकों की भारी भीड़ जुटने लगी है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की एक खबर के मुताबिक पिज्जा रेस्त्रां के मालिक के बेटे ने इस रोबोट को बनाया है जिसने इस्लामाबाद में राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है।

रेस्त्रां के मालिक सैयद अजीज अहमद ने कहा, ‘‘जैसे ही रोबोट वाली महिला वेटर की खबरें फैली तो दुकान के बाहर ग्राहकों की लम्बी कतारें लग गयी जो यहां भोजन करना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि उनके बेटे सैयद ओसामा अजीज ने व्यापार को बढ़ाने के लिए रोबोटिक महिला वेटर का अनूठा विचार दिया। उन्होंने बताया कि उनके रेस्त्रां में ना केवल मुल्तान से बल्कि आसपास के जिलों से लोग आ रहे हैं।

जाफरी ने और रोबोटिक महिला वेटर लाने में रूचि दिखायी। लेकिन साथ ही कहा कि वह मानव वेटरों को नहीं हटायेंगे क्योंकि वह किसी को भी बेरोजगार नहीं करना चाहते।

अजीज ने कहा कि यह रोबोट ग्राहक की मेज तक जा सकती है, ग्राहकों का अभिवादन कर सकती है और भोजन परोसकर वापस काउंटर तक आने में सक्षम है।

रोबोट का वजन 25 किलोग्राम है और वह पांच किलोग्राम तक का भोजन उठा सकती है।