सभी लोग यदि उचित कर भुगतान करें तो कम हो सकतीं हैं दरें: गोयल

नयी दिल्ली, केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि यदि सभी लोग पूरी गंभीरता के साथ नियमित रूप से उचित कर का भुगतान करें तो कर की दरें कम की जा सकतीं हैं।

गोयल ने शुक्रवार को यहां ‘वर्ष के अंर्स्ट एण्ड यंग उद्यमिता पुरस्कार’ समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी), आयकर और अन्य कर दरों में कमी ला सकते हैं बशर्ते कि सभी लोग कर का भुगतान करें।’’ कर दरों को कम करने की उद्योग जगत की मांग पर गोयल ने कहा कि उद्योग जगत प्रस्तावित जीएसटी व्यवस्था के तहत शून्य या फिर पांच प्रतिशत कर दर के लिये कहता है, ‘‘मुझे आश्चर्य होता है कि हम यदि हर चीज को शून्य अथवा निम्न दर में रखेंगे तो यह किस तरह राजस्व निरपेक्ष दर होगी। क्या हमें राष्ट्र की कीमत पर केवल मुनाफा कमाना चाहिये?’’ गोयल ने इस अवसरों पर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स से अपील की कि वह अपने ग्राहकों को कर का उचित भुगतान करने की सलाह दें।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस अवसर पर कहा कि उनकी सरकार का प्रयास है कि कारोबारी और निवेशकों को कामकाज में किसी तरह की परेशानी नहीं हो और वह अपने घर जैसा महसूस करें। इससे अर्थव्यवस्था में गतिविधियां बढ़ेंगी और कारोबार का विस्तार होगा।

सीतारमण ने कहा, ‘‘किस तरह से आगे बढ़कर काम किया जा सकता है और हम क्या कुछ कर सकते हैं इस बारे में सरकार आपके विचार सुनने के लिये तैयार है।’’