कंसास गोलीबारी और ट्रम्प की टिप्पणियों को परस्पर जोड़ना हास्यास्पद : अमेरिका

वाशिंगटन,  ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की आव्रजकों को लेकर की गई विवादित टिप्पणियों और कंसास गोलीबारी की घटना को आपस में जोड़कर देखे जाने को खारिज करते हुए इसे ‘‘हास्यास्पद’’ बताया है। कंसास गोलीबारी की घटना में एक भारतीय इंजीनियर की ‘‘दुखद’’ मौत हो गयी थी।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जाहिर तौर पर किसी की मौत दुखद है, लेकिन मैं ऐसी बातों में नहीं पड़ने वाला हूं। मैं नहीं कहूंगा कि इनमें कोई परस्पर संबंध है.. बल्कि मेरे विचार में यह कहना थोड़ा हास्यास्पद है। इसलिए मैं इससे ज्यादा कुछ और नहीं कहने जा रहा हूं।’’ स्पाइसर बुधवार रात कंसास में हुई गोलीबारी की घटना के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब दे रहे थे। गोलीबारी की इस घटना में 32 वर्षीय एक भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की मौत हो गयी थी। घटना में एक अन्य भारतीय व्यक्ति और एक अमेरिकी नागरिक घायल हो गये थे। गोलीबारी को अंजाम देने वाले अमेरिकी नौसेना के पूर्व सैनिक ने एक बार में नस्ली टिप्पणियां करते हुए गोलियां चलाई थीं। वह चिल्ला रहा था- ‘‘मेरे देश से निकल जाओ’’..‘‘आतंकियों’’।

स्पाइसर से पूछा गया, ‘‘राष्ट्रपति की इस पर क्या प्रतिक्रिया रही? उनसे यह भी पूछा गया कि क्या इस पर कोई चिंता भी जतायी गयी कि हिंसा के बढ़ जाने के पीछे राष्ट्रपति के भाषणों या आम तौर पर की जाने वाली घृणित बातों की कोई भूमिका है?’’