लाहौर बम विस्फोट में आठ मरे, 35 घायल

लाहौर, शहर के रक्षा इलाके में आज भीषण विस्फोट होने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गए। आतंकी हमलों से जूझ रहे पाकिस्तान के इस शहर में इस महीने यह ऐसी दूसरी घटना है। यह विस्फोट लाहौर में रक्षा आवासीय प्राधिकरण के जेड ब्लॉक में दोपहर से कुछ पहले हुआ जिसके बाद इलाके में दहशत फैल गई।

अधिकारियों ने बताया ‘‘आठ व्यक्ति विस्फोट में मारे गए और 35 घायल हो गए।’’ विस्फोट की प्रकृति का अभी पता नहीं चल पाया है। बम निष्क्रिय दस्ता और फॉरेन्सिक विशेषज्ञ विस्फोट स्थल से सबूत एकत्र कर रहे हैं।

पंजाब पुलिस के प्रवक्ता नियाब हैदर ने पीटीआई को बताया ‘‘ऐसा लगता है कि विस्फोटक उपकरण लगाया गया था।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इसमे आठ-10 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया। इलाके की घेराबंदी कर दी गयी है और एक तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

विस्फोट में कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है। घायलों को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

टीवी फुटेज में नजर आ रहा है कि र्छे के बिखराब के कारण वाणिज्यिक क्षेत्र के कई कार्यालयों और रेस्टोरेंटों के खिड़कियों के शीशे टूट गये हैं। विस्फोट स्थल से 100 फुट की दूरी पर खड़ी कारों की खिड़कियां टूट गयी हैं और कारों को बहुत नुकसान पहुंचा है।

निवासियों को इमारतों से बाहर निकाल लिया गया है।

विस्फोट जेड ब्लॉक मार्केट में हुआ जहां कई रेस्तरां हैं और अक्सर युवा जोड़े वहां आते जाते हैं।

पाकिस्तान में हालिया आतंकी हमलों में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद देश भर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

सिंध प्रांत में एक प्रख्यात सूफी दरगाह में 16 फरवरी को एक आत्मघाती हमलावर के हमले में 88 लोगों की मौत हो गई। इस हमले के बाद सेना ने आतंकियों के खिलाफ सघन अभियान छेड़ा और दावा किया कि देश भर में 130 से अधिक आतंकी मारे गए हैं।

इससे पहले 13 फरवरी को पंजाब विधानसभा के निकट हुए आत्मघाती विस्फोट में कम से कम 14 लोग मारे गए थे।