अमेरिका की स्वास्थ्य प्रणाली निराशाजनक है : सीमा वर्मा

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा अहम स्वास्थ्य पद के लिये नामांकित भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा वर्मा ने कहा है कि देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली निराशाजनक हो गयी है और यह बेहद खर्चीली बन गयी है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के मुताबिक चिकित्सा सेवा हासिल करने की लोगों की उम्मीदों भी धूमिल होती जा रही हैं।

सीनेट में अपने नाम की पुष्टि को लेकर हो रही बहस के दौरान सीमा ने कल वित्त समिति के सदस्यों से कहा कि वह अमेरिका की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की विफलता से ‘‘बेहद चिंतित’’ हैं।

सीमा ने कहा, ‘‘मैं अपने देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को लेकर बेहद चिंतित हूं । हर तरफ निराशा है।’’ सीमा को ‘एडमिनिस्ट्रिेटर ऑफ सेंटर्स फॉर मेडिकेयर एंड मेडिक एड सर्विसेज’ पद के लिये नामांकित किया गया था।

सीनेट से उनके नाम पर मंजूरी मिलने के बाद ट्रम्प प्रशासन में सीमा महत्वपूर्ण पद संभालेंगी और वह ओबामा केयर के नाम से चर्चित ‘अफोर्डेबल केयर एक्ट’ को हटाने की राष्ट्रपति की योजना में भूमिका निभाने की स्थिति में होंगी।

सीनेट में अपने नाम की पुष्टि को लेकर शक्तिशाली सीनेट वित्त समिति के समक्ष उपस्थित होते हुए उन्होंने कहा कि इस पद के लिये अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा नामांकित किये जाने से वह ‘‘बेहद आभारी’’ हैं।

सीमा ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र और देश की स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार एवं बदलाव के लिये काम करना उनकी प्राथमिकता रही है।