व्हाइट हाउस ने कहा- आ रहे हैं आव्रजन के नए नियम

वाशिंगटन, 13 फरवरी :एएफपी: व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए आव्रजन से जुड़े नए नियम जारी कर सकते हैं। अधिकारी ने यह भी कहा कि उन्होंने अपने विवादित यात्रा प्रतिबंध के जरिए अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर काम नहीं किया है।

राष्ट्रपति के सहयोगी स्टीफन मिलर ने ‘फॉक्स न्यूज संडे’ से कहा कि संघीय अपीली अदालत द्वारा प्रतिबंध पर न्यायिक समीक्षा होने तक रोक लगा दिए जाने के कारण ट्रंप ‘‘हर संभव विकल्प पर विचार और काम कर रहे हैं।’’ व्हाइट हाउस या तो उच्चतम न्यायालय में एक आपात अपील दायर करके निचली अदालतों के आदेश के संदर्भ में अपने पक्ष का बचाव कर सकते हैं या फिर एक नया विधायी आदेश जारी कर सकते हैं। अंतिम विकल्प ट्रंप ने खुद ही शुक्रवार को पेश किया था।

मिलर ने एनबीसी के ‘मीट द प्रेस’ में कहा, ‘‘हम नए और अतिरिक्त उपायों पर विचार कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आव्रजन हमारे देश और इसके मूल्यों के प्रति शत्रुता रखने वाले लोगों को हमारे देश में प्रवेश करवाने का माध्यम न बन जाए।’’ आज जब ट्रंप कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू से मुलाकात करेंगे तो यह मुद्दा उठना तय है। ट्रंप द्वारा प्रतिबंध की घोषणा किए जाने पर त्रुदू ने कहा था कि अमेरिका का उत्तरी पड़ोसी उन लोगों का खुली बाहों से स्वागत करता है, जो ‘‘अत्याचार, आतंक और युद्ध’’ से बचकर भाग रहे हैं।