पिछले चार साल के दौरान लेह का तापमान सबसे कम रहा

श्रीनगर,  जम्मू कश्मीर में पिछले चार सालों के दौरान कल रात लेह का तापमान सबसे कम दर्ज किया गया और यहां का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने इस सप्ताह के बाद मौसम नम रहने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर में लद्दाख क्षेत्र के लेह का तापमान शून्य से 16.1 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो फरवरी 2013 के बाद सबसे कम तापमान है।

इससे पहले, नौ फरवरी 2013 को लेह का तापमान शून्य से 18.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा था।

मौसम विभाग ने बताया कि लेह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर का तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा, जबकि कश्मीर घाटी का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले काजीगंड का तापमान शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की-रिजार्ट गुलमर्ग का तापमान शून्य से 7.6 डिग्री कम रहा, जबकि दक्षिणी कश्मीर के हेल्थ-रिजार्ट पहलगाम का तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

उत्तरी कश्मीर के शहर कुपवाड़ा का तापमान शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा और दक्षिण के कोकेरनाग का तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 15 फरवरी से मौसम नम रहने का अनुमान जताया है।

उन्होंने कहा कि 15 फरवरी के बाद दो दिनों तक कुछ स्थानों में बारिश अथवा बर्फबारी होने का अनुमान है, जबकि 17 फरवरी के कुछ दिन बाद भी बारिश अथवा बर्फबारी की संभावना बनी हुयी है।